Home Delhi मोदी सरकार ने चार योजनाओं से राजीव गांधी का नाम हटाया

मोदी सरकार ने चार योजनाओं से राजीव गांधी का नाम हटाया

0
मोदी सरकार ने चार योजनाओं से राजीव गांधी का नाम हटाया
modi government drops Rajiv Gandhi's name from four schemes
modi government drops Rajiv Gandhi's name from four schemes
modi government drops Rajiv Gandhi’s name from four schemes

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के नाम पर शुरू की गईं 4 योजनाओं का नाम बदल दिया है। बीजेपी ने इन योजनाओं को अब राजनीतिक रूप से निष्पक्ष नजर आने वाले नाम दिए हैं।

इसी कड़ी में अब पंचायती राज मंत्रालय का राजीव गांधी पंचायत सशक्तीकरण अभियान 1 अप्रेल से पंचायत सशक्तीकरण अभियान के नाम से जाना जाएगा।

इसी तरह विकलांग छात्रों को दी जाने वाली राजीव गांधी राष्ट्रीय फेलोशिप का नाम बदलकर राष्ट्रीय फेलोशिप फॉर स्टूडेंट्स विद डिसैबिलिटीज कर दिया गया है।

अनुसूचित जाति के छात्रों को दी जाने वाली राजीव गांधी राष्ट्रीय फेलोशिप योजना का भी नाम बदलकर नैशनल फेलोशिप फॉर शेड्यूल्ड कास्ट्स कर दिया गया है।

देश में खेल से जुड़ी गतिविधियों को प्रोत्साहन देने के लिए शुरू किए गए राजीव गांधी खेल अभियान को खेलो इंडिया योजना के साथ मिला दिया गया है।

इससे पहले एनडीए सरकार ने राजीव गांधी के नाम से चल रही योजनाओं का नाम बदला था। मसलन राजीव ऋण योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया था।

राजीव गांधी के नाम से चल रही ग्रामीण विद्युतीकरण योजना को नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रख दिया गया था। अब यह योजना एनडीए सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है।