जनधन योजना पर पब्लिक से राय मांग रहे मोदी

modi
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जन धन योजना के बल पर देश के 95 प्रतिशत जिलो में 80 फीसदी से अधिक परिवारों को बैंकिंग सेवा से जोड़ने के बाद सरकार ने योजना के समापन के लिए लोगों से राय मांगी है।



वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी बयान में बताया कि इस योजना के तहत एक दिसंबर तक 8.39 करोड़ खाते खुले हैं और गोवा केरल तथा त्रिपुरा के साथ मध्य प्रदेश में भी शत प्रतिशत परिवार के पास अब बैंक खाता हो गया है। केन्द्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी, चंडीगढ़ और लक्षद्वीप में प्रत्येक परिवार के पास बैंक खाता है।

गुजरात के नौ जिलों में हर परिवार के पास बैंक खाता है। मंत्रालय ने जन धन योजना को मिली अपार सफलता से उत्साहित हो इसके समापन के उद्देश्य से मायजीओवीडाटइन पर आम लोगों की राय मांगी है।

मंत्रालय ने बताया कि देश के 142 जिलाें में 90 प्रतिशत से अधिक परिवार के पास बैंक खाते हैं। इसी तरह से 364 जिलों के 75 से 90 प्रतिशत परिवार के पास और 134 जिलो में 50 प्रतिशत से अधिक परिवार के पास बैंक खाते हैं। मात्र 24 ऎसे जिले हैं जहां 50 प्रतिशत से कम परिवार के पास बैंक खाते हैं।

वित्त मंत्रालय के अनुसार एक दिसंबर तक 5.32 करोड़ खाताधारकों को रूपे कार्ड जारी किए गए थे। बैंक खाते से महरूम परिवारों की पहचान के लिए किए जा रहे सर्वेक्षण का 97.45 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इसके अनुसार 85.20 प्रतिशत परिवार बैंकिंग सेवाओं के दायरे में आ चुके हैं।