Home Breaking Ind vs NZ : भारत ने 7 विकेट से मोहाली वनडे जीता, 2-1 से आगे

Ind vs NZ : भारत ने 7 विकेट से मोहाली वनडे जीता, 2-1 से आगे

0
Ind vs NZ : भारत ने 7 विकेट से मोहाली वनडे जीता, 2-1 से आगे
mohali in india vs new zealand 3rd odi match
mohali in india vs new zealand 3rd odi match
mohali in india vs new zealand 3rd odi match

मोहाली। विराट कोहली के नाबाद शानदार 154 और कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के बेहतरीन 80 रनों की बदौलत भारत ने मोहाली में खेले जा रहे तीसरे एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर श्रृंखला में 2-1 की बढ़त ले ली।

न्यूजीलैंड ने पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में दस विकेट पर 285 रन बनाए। जवाब में भारत ने 48.2 ओवरो में तीन विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाकर मैच जीत लिया। मनीष पांडेय ने विजयी चौका लगाया। वह 28 रन बनाकर नाबाद रहे।

जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का पहला विकेट महज 13 रन पर ही गिर गया। ओपनर रहाणे को हेनरी ने 5 रन पर सांतनर के हाथों कैच आउट करवाया।

रोहित शर्मा एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 13 रन बनाकर साउथी का शिकार बने। साउथी ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। धोनी ने अरसे बाद काफी अच्छी पारी खेली।

हालांकि वो अपना शतक पूरा नहीं कर पाए मगर उन्होंने 80 रन बनाए और कोहली के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 151 रन की साझेदारी की। धोनी को हेनरी ने टेलर के हाथों कैच आउट करवाया।

इससे पहले जेम्स निशाम और मैट हेनरी की बेहतरीन पारियों की बदौलत न्यूजीलैंड ने तीसरे एकदिवसीय में भारत को 286 रनों का लक्ष्य दिया।

एक समय 199 रनों पर 8 विकेट गंवा चुकी न्यूजीलैंड को जेम्स निशाम 57 और मैट हेनरी नाबाद 39 ने मुश्किल परिस्थितियों से निकालते हुए 49.4 ओवरों में 285 रनों के सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया।

इन दोनों ने 9वें विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी की।भारत की तरफ से उमेश यादव और केदार जाधव ने तीन-तीन और अमित मिश्रा व जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। भारत को पहली सफलता तेज गेंदबाज उमेश यादव ने दिलाई। उन्होंने ओपनर गप्टिल को 27 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया।

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे केन विलियमसन को केदार जाधव ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। उन्होंने 27 गेंदों में 22 रन बनाए। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे रॉस टेलर को अमित मिश्रा ने विकेट के पीछे स्टंप आउट करवाया। उन्होंने 44 रन बनाए।

कोरी एंडरसन को केदार जाधव ने अपना शिकार बनाया। एंडरसन 6 रन बनाकर रहाणे के हाथों कैच आउट हुए। ल्युक रॉन्की को अमित ने अपना दूसरा शिकार बनाया और उन्हें भी धोनी के हाथों स्टंप आउट करवाया। रॉन्की ने एक रन बनाए।

केदार जाधव ने लाथम को अपना तीसरा शिकार बनाया। लाथम ने अच्छी बल्लेबाजी की और 61 रन बनाकर कैच आउट हुए। हार्दिक पांड्या ने उनका कैच पकड़ा।

जसप्रीत बुमराह ने सांतनर को 7 रन पर रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। साउथी को उमेश यादव ने 13 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद जेम्स निशाम 57 और मैट हेनरी नाबाद 39 ने टीम को मुश्किल परिस्थितियों से निकालते हुए टीम का स्कोर 283 तक पहुंचाया।

इसी स्कोर पर यादव ने निशाम को जाधव के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। इसके बाद 285 के स्कोर पर बोल्ट को बुमराह ने बोल्ड कर न्यूजीलैंड की पारी समाप्त की।

https://www.sabguru.com/mohali-odi-dhonis-9000-runs-244-innings-10109-balls/