Home Business मानूसनी बरसात की प्रगति तय करेगी शेयर बाजार की चाल

मानूसनी बरसात की प्रगति तय करेगी शेयर बाजार की चाल

0
मानूसनी बरसात की प्रगति तय करेगी शेयर बाजार की चाल

Monsoon rain  impact the performance of stock market and Indian economy

मुंबई। शेयर बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि मानूसनी बरसात की प्रगति आने वाले दिनों में शेयर बाजार के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

साथ ही टाटा मोटर्स और एनटीपीसी जैसी ब्लूचिप कंपनियों के चौथी तिमाही के वित्तीय परिणाम भी चौंकाने वाले हो सकते हैं। इसके अलावा आटो कंपनियों के मासिक बिक्री आंकड़ों के आने के बाद आटो कंपनियों के शेयर निवेशकों के ध्यान का केन्द्र रहेंगे।

गौरतलब है कि आगामी मानसून को लेकर सबकी निगाहें उस पर लगी हुई हैं। क्या किसान, क्या सरकार, क्या बाजार? सभी को मानसून का बेसब्री से इंतजार है। मानसून के आधार पर शेयर बाजार की रूपरेखा तय हो सकती है।

बताया जा रहा है कि वैश्विक बाजार में सोमवार को अमरीकी फेडरल रिजर्व की अध्यक्ष जेनेट येलेन की टिप्पणियों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करेंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा इस सप्ताह जो वृहद आर्थिक आंकड़े घोषित किए जाएंगे, उसमें वाषिर्क सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े को घोषित किया जाएगा।

ट्रेड स्मार्ट ऑनलाईन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा कि निगमित कंपनियों के चौथी तिमाही कार्यपरिणामों की घोषणा का अंतिम चरण, मानसूनी बरसात की प्रगति, वैश्विक वित्तीय बाजारों का रख निकट भविष्य में शेयर बाजार की दिशा को निर्धारित करते रहेंगे।

मनीपाम के प्रबंध निदेशक और सीईओ निर्दोष गौड़ ने कहा, मई महीने के लिए आटो कंपनियों के बिक्री आंकड़े की इस सप्ताह घोषणा की जाएगी। टाटा मोटर्स, अरबिन्दो फार्मा, एनटीपीसी और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा जैसी कुछ बड़ी कंपनियों के तिमाही कार्यपरिणाम भी इस सप्ताह घोषित किए जाएंगे।

शनिवार को कोल इंडिया और हिन्डाल्को के परिणामों की घोषणा के बाद सोमवार को इनके शेयरों के प्रति भी निवेशक अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करेंगे।