Home Headlines सोमालिया में ट्रक धमाका, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 230

सोमालिया में ट्रक धमाका, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 230

0
सोमालिया में ट्रक धमाका, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 230
more than 230 killed in massive Truck bomb blast in mogadishu
more than 230 killed in massive Truck bomb blast in mogadishu
more than 230 killed in massive Truck bomb blast in mogadishu

मोगादिशू। सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में एक होटल को निशाना बनाकर शनिवार को एक ट्रक धमाका किया गया, जिसमें मृतकों की संख्या बढ़कर 230 हो गई है और 200 से ज्यादा अन्य लोग घायल हो गए हैं।

स्थानीय निवासियों ने इस हमले को हाल के वर्षों में सबसे शक्तिशाली और भयानक बताया है। पुलिस के मुताबिक धमाके में मरने वालों की तादात बढ़ सकती है। अस्पताल में काफी लोगों की मौत हुई है। अभी तक किसी संगठन ने हमले की जिममेदारी नहीं ली है, लेकिन शक की सुई अल शबाब नामक चरमपंथी संगठन की ओर घूम रही है।

विदित हो कि ट्रक बम धमाका के दो घंटे बाद राजधानी के मदीना जिले में एक और शक्तिशाली विस्फोट हुआ था। पुलिस कप्तान मोहम्मद हुसैन ने बताया कि ऐसा जान पड़ता है कि इस धमाका के जरिए होडान जिले में एक व्यस्त मार्ग के-5 पर एक होटल को निशाना बनाया गया था। धमाके में कम से कम 200 अन्य लोग घायल हो गए हैं। सुरक्षाबलों ने संदेह होने पर इस ट्रक का पीछा करना शुरू किया था।

विस्फोट स्थल पर गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी और शहर में चारों तरफ एम्बुलेंस के सायरन की आवाज गूंज रही थीं। इस विस्फोट से महज दो दिन पहले अमेरिका की अफ्रीका कमान के प्रमुख सोमालिया के राष्ट्रपति से मिलने के लिए मोगादिशू में थे।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार राष्ट्रपति अब्दुललाही मोहम्मद ने इस घटना पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषा की है और घायलों को रक्त देने के लिए अस्पताल में हजारों लोगों की जमात में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि मैं सभी लोगों से अपील करता हूं कि वे घायलों को बचाने के लिए रक्तदान करें।

उधर प्रधानमंत्री हसन अली खैरे ने कहा कि वे सालिया के लोगों, माता, पिता की जिंदगी की परवाह नहीं करते हैं। उन्होंने मोगादिशू के सबसे घनी आबादी वाले इलाके को निशाना बनाया है और केवल आम नागरिकों की हत्या की है।

विदित हो कि अल शबाब नामक एक चरमपंथी संगठन ने हाल ही में दक्षिण और मध्य सोमालिया में एयरबेस पर हमले तेज कर दिए हैं। इस संगठन का अल कायदा के साथ कथित संबंध भी हैं। यही वजह है कि सरकार ने हमले के लिए इसी संगठन को जिम्मेदार ठहराया है।