Home Breaking मैदान होता तो डूब जाता माउण्ट आबू, एक दिन में कभी नहीं हुई इतनी रिकाॅर्ड बारिश

मैदान होता तो डूब जाता माउण्ट आबू, एक दिन में कभी नहीं हुई इतनी रिकाॅर्ड बारिश

0
मैदान होता तो डूब जाता माउण्ट आबू, एक दिन में कभी नहीं हुई इतनी रिकाॅर्ड बारिश
overflow of nakki lake in mount abu rajasthanke
overflow of nakki lake in mount abu rajasthanke

सबगुरु न्यूज-माउण्ट आबू। पिछले कई दशकों तक इतनी बारिश नहीं हुई, जितनी रविवार सवेरे आठ बजे से सोमवार सवेरे आठ बजे तक हुई। इन 24 घंटों में यहां पर 733 मिलीमीटर बारिश हुई। जो ज्ञात स्रोतों के अनुसार राजस्थान के अलावा माउण्ट आबू की भी एक दिन की सर्वाधिक बारिश है। इतनी बारिश होने के कारण यहां पर बादल फटने की आशंका भी जताई जा रही है, लेकिन इसकी कोई प्रशासनिक पुष्टि नहीं हुई है।

माउण्ट आबू में रविवार सवेरे आठ बजे से लेकर सोमवार सवेरे आठ बजे तक 733 मिलीमीटर यानि 29.32 इंच यानि करीब ढाई फीट बारिश हुई है। माउण्ट आबू यदि मैदानी इलाका होता तो इतनी बारिश में वो पूरी तरह से जलमग्न हो गया होता।

माउण्ट आबू उपखण्ड अधिकारी सुरेश ओला ने बताया कि ज्ञात स्रोतों और माउण्ट आबू के लोगों के से मिली मौखिक जानकारी के अनुसार इतनी बारिश एक दिन में न तो इससे पहले माउण्ट आबू में हुई है और संभवतः राजस्थान में भी नहीं हुई होगी।

इससे पहले एक दिन में 724 मिलीमीटर बारिश होने की जानकारी जरूर सामने आई है, वो भी कई दशकों पहले। उन्होंने बताया कि माउण्ट आबू में बारिश तेज है, लेकिन जल निकासी के सभी मार्गों को पूरी तरह से साफ किया हुआ होने कारण यहां पर न तो जल भराव हुआ और न ही रास्तों को कोई समस्या आई।

यहां से बारिश का पानी सरूपगंज की तरफ और अनादरा की तरफ से उतरकर गुजरात चला जाता है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले 2015 में इससे भी कम बारिश में माउण्ट आबू-आबूरोड के बीच का रास्ता तीन जगह से पूरी तरह से टूट गया था। यहां का रास्ता बहाल होने में कई दिन लग गए थे। इतना ही नहीं उस समय माउण्ट आबू तीन दिनों तक अंधेरे में भी डूबा रहा था।