Home Breaking हेलीकाॅप्टर का पेट्रोल हुआ खत्म, जोधपुर से टैंकर रवाना, पर्वतमाला पर अग्निमाला

हेलीकाॅप्टर का पेट्रोल हुआ खत्म, जोधपुर से टैंकर रवाना, पर्वतमाला पर अग्निमाला

0
हेलीकाॅप्टर का पेट्रोल हुआ खत्म, जोधपुर से टैंकर रवाना, पर्वतमाला पर अग्निमाला
forest fire in mount abu sectuary looks like this in night
    forest fire in mount abu sectuary looks like this in night

सबगुरु न्यूज-सिरोही। माउण्ट आबू के जंगलों में शुक्रवार सवेरे धधका दावानल रात तक काबू में नहीं आ पाया था। आग की लपटों से रात में जहां शांति पर्वत से अनादरा प्वाइंट से सनसेट प्वाइंट के पर्वतों पर अग्निमाला दिखाई दे रही है तो वहीं धुएं के गुबार ने पूरे वातावरण को धुंधला दिया है। ACF ने बताया कि इधर, शाम को आग बुझाने के अभियान पर लगे वायुसेना के विमान में पेट्रोल खत्म हो गया था, जोधपुर से पेट्रोल का टैंकर रवाना हो गया है जो सुमेरपुर तक पहुँच गया है। वहीं sdm का कहना है कि पेट्रोल खत्म नही होता धुएं के गुबार के बीच शाम 6.30 बाद  काम को रोक देना पडा।

 

माउण्ट आबू ACF केजी श्रीवास्तव ने सबगुरु न्यूज को बताया कि जयपुर से आते समय पेट्रोल खर्च हुआ था। हेलीकाॅप्टर चार बजे यहां पहुंच गया था। इसमें एक घंटे का पेट्रोल बचा था, इसका इस्तेमाल करते हुए प्रशिक्षित पायलट्स ने पंद्रह से बीस फेरे लगाकर करीब 100 हैक्टेयर क्षेत्र की आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया था। सवेरे से दोपहर तक करीब 23 प्वाइंट्स पर आग फैल चुकी थी। माउण्ट आबू में पिछले दो दशकों में अब तक का सबसे भयावह दावानल है।

forest fire in evening mount abu senctuary from harat mata statue

-ग्यारह बजे हेलीकाॅप्टर मंगवाने को बोला
सवेरे अनादरा की तलहटी क्षेत्र में आग दिखी थी। जो करीब ग्यारह बजे के आसपास अलग-अलग इलाकों में फैलती हुई 23 जगहों पर धधक गई। हवा के कारण करीब दो सौ से पांच सौ हैक्टेयर क्षेत्र को दावानल ने अपनी चपेट में ले लिया।ACF  ने बाताया  कि  आग की भयावह स्थिति को देखते हुए जयपुर में विभाग के आला अधिकारियों से चर्चा की।

उन्हें विडियो भेजे तो उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए वायुसेना का हेलीकाॅप्टर अलाॅट करवा दिया। इसके बाद जिला कलक्टर, एसडीएम माउण्ट आबू से समन्वय बैठाते हुए काम शुरू किया गया। acf ने बताया कि हेलीकाप्टर में पेट्रोल खत्म हो गया था उससे पहले करीब 100 हेक्टेयर क्षेत्र की आग बुझा ली गयी थी। sdm माउंट ने बताया कि शाम 6.30 बजे बाद उड़ान संभव नही थी, पेट्रोल खत्म नही होता।
-इसलिए बंद किया बाजार और रास्ता
माउण्ट आबू के हनीमून प्वाइंट और सनसेट प्वाइंट के बीच के जंगलों में लगी आग को काबू में करने के लिए हनीमून प्वाइंट पर लगातार वन विभाग, सीआरपीएफ, फाॅरेस्ट के वाहनों की आवाजाही करनी आवश्यक थी। ऐसे में बाजार को बंद करवाया गया।

हनीमून प्वाइंट पर जाने वाले सारे रास्तों पर यातायात रुकवाया। ACF  ने बताया कि एहतियातन लोगों को हनीमून प्वाइंट पर जाने से रोकने  के लिए यह कदम उठाया ताकि आग का कोई शिकार नहीं बने।
-जीपीएस में दिखे करीब 23 पेचेस
आग सनसेट प्वाइंट, हनीमून प्वाइंट के साथ गंभीरी नाला और छीपाबेरी के भी कई इलाकों में फैल गई थी। एसीएफ माउण्ट आबू ने बताया कि सभी वनाधिकारियों के मोबाइल फोरेस्ट सर्वे आॅफ इंडिया के सेटेलाइट से जुडे हुए हैं। ऐसे में माउण्ट आबू वन क्षेत्र के 375 गुणा 375 क्षेत्र का जो सर्वे आया उसमें करीब 23 प्वाइंट पर आग लगी हुई दिखाई दी।
-उदयपुर में बुझा चुके हैं आग
एक पखवाडे पहले उदयपुर के जीरवा घाटी के जंगलों में भी आग लग गई थी। वह भी पहाडी इलाका था। उस दावानल पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकाॅप्टर का इस्तेमाल किया गया था। माउण्ट आबू में हेलीकाॅप्टर पर आए पायलटों ने ही वहां पर आग पर काबू पाया था।
-पूरी पहाडी पर अग्नि रेखा
रात के अंधेरे में माउण्ट आबू की पहाडियों में अग्निरेखा नजर आ रही है। दावानल के कारण धुए का गुबार भी फैला है। रास्ते में वाहनों को आने जाने में समस्या आ रही है।

https://www.youtube.com/edit?o=U&video_id=VE7-4HT67EM