Home Madhya Pradesh Guna मध्य प्रदेश निकाय चुनाव : दूसरे चरण में 76.06 फीसदी वोटिंग

मध्य प्रदेश निकाय चुनाव : दूसरे चरण में 76.06 फीसदी वोटिंग

0

images

भोपाल। मध्यप्रदेश के 143 नगरीय निकाय चुनावों के दूसरे चरण में 76.06 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। इस चरण में कटनी महापौर समेत 143 नगरीय निकाय के पार्षदों और अध्यक्षों का भविष्य कैद हो गया है। खास बात यह है कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से निपटा और 55 मतदान केन्द्रों पर शाम 5 बजे के बाद भी वोट डालने वालों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं। इस चरण में बड़ागांव नगर परिषद् में सबसे अधिक 93.6 और सबसे कम 65.6 फीसद मतदान नपा रायसेन में हुआ। दूसरे चरण की मतगणना 7 दिसंबर को होगी ।

4 और 7 दिसंबर को मतगणना
मतगणना चार और सात दिसंबर को निकाय मुख्यालय में सुबह 9 बजे से होगी। इस दौरान ग्वालियर, सागर, सतना, कटनी, खंडवा, बुरहानपुर, देवास, रतलाम, रीवा और सिंगरौली नगर निगम के परिणाम घोषित होंगे। इसके साथ 279 निकायों के परिणाम भी सार्वजनिक किए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग की अनुमति के बाद पन्‍ना ककरहटी की गणना देवेंद्र नगर मुख्यालय, शाडोरा की गणना अशोकनगर मुख्यालय और हिंडोरिया की गणना दमोह मुख्यालय में होगी।
9 निकायों में 90 फीसदी से अधिक मतदान
निकाय चुनाव के पहले चरण के 143 निकायों में से 9 निकायों में 90 फीसदी और 63 में 80 फीसदी से अधिक वोटिंग हुई। द्वितीय चरण के मतदान में 9 नगर परिषद में 90 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। इनमें आगर-मालवा जिले की नगर परिषद बड़ागाँव में 93.59, इंदौर जिले की नगर परिषद गौतमपुरा में 90.14, देपालपुर में 90.25, मानपुर में 90.63, हातोद में 90.71, ग्वालियर जिले की नगर परिषद आंतरी में 90.88, पिछोर में 90.23, देवास जिले की नगर परिषद करनावद में 90.31 और नीमच जिले की नगर परिषद सरवानिया महाराज में 90.10 प्रतिशत मतदान हुआ। कटनी नगर निगम, 38 नगर पालिका और एक सौ पांच नगर परिषद् के लिए वोट डाले गए। इस चरण में 2481 वार्ड और 3980 मतदान केन्द्र में मतदान सम्पन्न हुआ। जिसमें संवेदनशील मतदान केन्द्र 979, कुल मतदाता 29 लाख 25 हजार 233 रहे। इसमें पुरुष मतदाता 15 लाख 29 हजार 647, महिला मतदाता 13 लाख 95 हजार 442 और अन्य 144 हैं।

बड़ागाँव में सर्वाधिक 93.59 और सबसे रायसेन में सबसे कम 65.52 प्रतिशत मतदान
निकायों में शाम 5 बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल 76.57 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें पुरुषों का 77.89, महिलाओं का 75.13 और अन्य का 37.5 मतदान प्रतिशत रहा। आगर-मालवा जिले की नगर परिषद बड़ागाँव में सर्वाधिक 93.59 प्रतिशत और सबसे कम नगरपालिका परिषद रायसेन में 65.52 प्रतिशत मतदान हुआ। मतगणना 7 दिसम्बर को होगी।

55 निकायों में शाम 5 बजे के बाद भी लगी रहीं कतारें
इस चरण के मतदान में 55 मतदान केन्द्र में शाम 5 बजे के बाद भी मतदाताओं की लाईन लगी रही। सागर जिले के खुरई में एक, गढ़ाकोटा में 2 तथा छतरपुर जिले के महाराजपुर में एक मतदान केन्द्र पर शाम बजे के बाद लाईन लगी रही। इसी तरह पन्ना जिले के देवेन्द्रनगर में 3, अजयगढ़ में 3, पन्ना में एक, नरसिंहपुर जिले के चिचली और गोटेगाँव में एक-एक, होशंगाबाद जिले के इटारसी में 7, रायसेन जिले के ओबेदुल्लागंज में 3, सीहोर जिले के नसरूल्लागंज में 2, उज्जैन जिले के महिदपुर में 19 और नीमच में एक मतदान केन्द्र पर मतदान के लिये निर्धारित समय शाम 5 बजे के बाद भी लाईन लगी रही।

35 मतदान केन्द्रों की हुई वेबकास्टिंग
द्वितीय चरण में 2 दिसम्बर को 35 मतदान केन्द्र में वेबकास्टिंग हुई। शिवपुरी जिले में 9, होशंगाबाद में 9, कटनी में 4 और राजगढ़ जिले में 13 मतदान केन्द्र में वेबकास्टिंग हुई। नगरीय निकाय शिवपुरी में मतदान केन्द्र 27,58,95,97 और 131, बदरवास में मतदान केन्द्र 1 और 3, पिछोर में मतदान केन्द्र 2 और 6, होशंगाबाद में मतदान केन्द्र 5,15,34 और 75, इटारसी के मतदान केन्द्र 4,34 और 37 और सिवनी मालवा के मतदान केन्द्र 18 और 29 में वेबकास्टिंग हुई। इसी तरह कटनी नगरपालिक निगम में 4 और नगरीय निकाय खुजनेर में 7 और राजगढ़ में 6 मतदान केन्द्र में वेबकास्टिंग की गयी।

एक टेबल पर होगी 500 वोटों की गिनती
राज्य निर्वाचन आयुक्त आर. परशुराम ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि निर्वाचन कत्र्तव्य मतों की संख्या अधिक होने पर उनकी गणना की व्यवस्था अलग कक्ष में की जाए। एक टेबल पर अधिकमत 500 निर्वाचन कत्र्तव्य मत की गणना की जाएगी। इसके लिए एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया जायेगा। निर्वाचन कत्र्तव्य मतों की गणना प्रारंभ होने के आधा घंटे बाद ईव्हीएम में हुए मतदान की मतगणना प्रारंभ की जायेगी। ईव्हीएम के अंतिम तीन चक्र की गणना तभी प्रारंभ की जाएगी, जब निर्वाचन कत्र्तव्य मतों की गणना पूर्ण कर उसकी घोषणा कर दी जाए। इस गणना की देख-रेख अभ्यर्थी स्वयं या उसके अभिकर्ता द्वारा की जा सकती है।

ग्वालियर और बडक़ुई के वार्डों में पुर्नमतदान
नगरपालिक निगम ग्वालियर के वार्ड क्रमांक 55 के मतदान केन्द्र 746 में पुनर्मतदान हुआ। । गौरतलब है कि 28 नवम्बर को हुए मतदान में ईवीएम के साथ असामाजिक तत्वों द्वारा छेड़छाड़ की घटना सामने आई थी। वहीं, छिंदवाड़ा जिले की नगर परिषद बडक़ुई के वार्ड-12 में चुनाव चिन्ह त्रुटिपूर्ण होने पर यहां भी चुनाव निरस्त हो गया था। यहाँ पर पार्षद पद के लिए पुर्नमतदान हुआ। इसके अलावा छिंदवाड़ा जिला की नगर परिषद् चांद का मतदान भी मंगलवार को हुआ। उल्लेखनीय है कि उच्च न्यायालय जबलपुर द्वारा स्थगन आदेश जारी करने पर नगर परिषद चांद की निर्वाचन प्रक्रिया स्थगित कर दी गयी थी। न्यायालय द्वारा स्थगन को रिक्त करने पर आयोग द्वारा फिर से निर्वाचन प्रक्रिया प्रारंभ करने के आदेश दिये थे।

छिटपुट घटनाओं की खबर
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त आर. परशुराम के मुताबिक, द्वितीय चरण के चुनाव में किसी भी प्रकार कीहिंसा नहीं हुई, लेकिन खबर है कि रीवा के हनुमना में वार्ड नंबर 6 के मतदान केंद्र में हंगामा हुआ। जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी पर फर्जी मतदान कराने का आरोप लगाया गया। उधर, टीकमगढ़ के जतारा के मतदान केंद्र 4 पर भी विवाद हुआ।

गोटेगांव में विशेष चौकसी
गोटेगांव में उपद्रव के हालात को देखते हुए यहां एसएएफ की एक कंपनी तैनात की गई है। गोटेगांव में रजिस्टर्ड 483 लायसेंसी हथियार में से 480 जमा कराए गए। 11 लोगों को जिलाबदर किया गया है जबकि उपद्रव के प्रकरण में विधायक जालम सिंह पटेल और मोनू सिंह पटेल को छोडक़र 4 लोगों की गिरफ्तारी की गई है। पीएचक्यू की 3 क्विक रिस्पांस टीम सहित दो वज्र वाहन भी यहां तैनात किए गए हैं।

  इन निकायों में हुआ चुनाव

नगर निगम – कटनी

 नगरपालिका-

मुरैना – नगर पालिका परिषद सबलगढ़, पोरसा, नगर परिषद बानमोर, झुण्डपुरा, केलारस।

भिण्ड – नगर परिषद अकोड़ा, मेहगांव, गोरमी, मौ, आलमपुर।
ग्वालियर – नगर पालिका परिषद डबरा, नगर परिषद आंतरी, भितरवार, बिलौआ, पिछोर।

दतिया – नगर परिषद भांडेर, इंदरगढ़।
शिवपुरी – नगर परिषद पिछोर, बदरवास, नगर पालिका परिषद शिवपुरी।
गुना – नगर पालिका परिषद गुना, नगर परिषद आरोन।
अशोक नगर – नगर पालिका परिषद चंदेरी।
सागर – नगर पालिका परिषद बीना-इटावा, खुरई, रहली, गढ़ाकोटा, देवर, नगर परिषद राहतगढ़, शाहपुर, बंडा, शाहगढ़।
टीकमगढ़ – नगर पालिका परिषद टीकमगढ़, नगर परिषद कारी, तरीचकरकला, बल्देवगढ़, खरगापुर, जैरोन, पृथ्वीपुर, जतारा।
छतरपुर – नगर पालिका परिषद नौगांव, महाराजपुर, नगर परिषद बिजावर, लवकुश नगर, गढ़ीमलहरा, खजुराहो, चन्दला, बड़ा मलहरा, बकस्वाहा।
दमोह – नगर पालिका परिषद दमोह, नगर परिषद पथरिया, हिंडोरिया।
पन्ना – नगर पालिका परिषद पन्ना, नगर परिषद अजयगढ़, देवेन्द्र नगर।
सतना – नगर परिषद बिरसिंहपुर, चित्रकूट, नागौद, रामपुर बघेलान, कोठी, न्यू रामनगर, अमरपाटन, जैतवारा।
रीवा – नगर परिषद बैकुण्ठपुर, हनुमना, मउगंज, त्योंथर, सेमरिया, नई गढ़ी, सिरमौर, मनगवां।
जबलपुर – नगर पालिका परिषद सिहोरा, नगर परिषद शहपुरा, कटंगी।
बालाघाट – नगर पालिका परिषद वारासिवनी, नगर परिषद कटंगी।
नरसिंहपुर – नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर, गोटेगांव, करेली, नगर परिषद चीचली।
छिन्दवाड़ा – नगर पालिका परिषद डोंगर परासिया, नगर परिषद चांदामेटा, बुटारिया, बिछुआ, चांद।
बैतूल – नगर पालिका परिषद मुलताई।
इंदौर – नगर परिषद राउ, हातोद, बेटमा, देपालपुर, गौतमपुरा, महूगांव, मानपुर, सांवेर।
उज्जैन – नगर पालिका परिषद महिदपुर, नागदा, नगर परिषद उन्हेल।
रतलाम – नगर पालिका परिषद जावरा, नगर परिषद आलोट, बड़ावदा, ताल।
मंदसौर – नगर परिषद मल्हारगढ़, पिपल्यामंडी, गरोठ।
नीमच – नगर पालिका परिषद नीमच, नगर परिषद जीरन, नयागांव तथा सरवनिया महाराज।

होशंगाबाद – नगर पालिका परिषद होशंगाबाद, सिवनी मालवा, इटारसी।
रायसेन – नगर पालिका परिषद रायसेन, बेगमगंज, नगर परिषद ओबेदुल्लागंज, बरेली।
विदिशा – नगर पालिका परिषद गंजबासोदा, नगर परिषद कुरवाई।
सीहोर – नगर परिषद जावर, इछावर, बुधनी, नसरूल्लागंज।
राजगढ़ – नगर पालिका परिषद राजगढ़, ब्यावरा, नरसिंहगढ़, नगर परिषद तलेन, खुजनेर, सुठालिया।
आगर-मालवा – नगर परिषद नलखेड़ा, सुसनेर, सोयतकलां, बड़ागांव।
शाजापुर – नगर पालिका परिषद शुजालपुर, नगर परिषद पानखेड़ी, देवास जिले की नगर परिषद भौंरासा, हाटपिपल्या, करनावद, कन्नौद, सतवास, कांटाफोड़, लोहरदा, नेमावर।
खरगोन – नगर पालिका परिषद खरगोन।
धार – नगर परिषद बदनावर।

नगरीय निकाय वर्ष २०१४ वर्ष २००९ मे मतदान प्रतिशत
१ कटनी ६८.९ ६९.५७
२ गुना ७०.१६ ५०.५
३ शिवपुरी ७०.५४ ६९.१२
४ दमोह ६९.८८ ६७.८९
५ नीमच ७३.६१ ७०.७४
६ डबरा ७६.०८ ७९.४५
७ होशंगाबाद ७३.६८ ७२.८९
८ इटारसी ७४.८८ ७०.५७
९ नागदा ७१.२६ ७१.६५
१० नरसिंहपुर ७४.९९ ७७.२१
११ जावरा ७८.०१ ७५.५९
१२ टीकमगढ़ ७१.५१ ७१.६१
१३ गंजबासौदा ७३.४६ ७१.८५
१४ बीना ६९.८४ ७२.८२
१५ रायसेन ६५.५२ ४२.९६
१६ खरगोन ७३.५७ –

ये थी 12 बजे तक कि स्थिति

भोपाल। मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनावों के तहत आज दूसरे चरण का मतदान जारी है। मतदान के प्रति लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है और पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें लगी थी। राज्य के 143 निकायों के लिए मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया था।

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक दोपहर 12 बजे तक प्रदेश में 35 फीसदी से अधिक मतदान हो चुका है। इसमें अमरपाटन में 38 फीसदी, मुरैना में 27 फीसदी, जबकि डबरा में 25 फीसदी मतदान हो चुका था। कुछ बूथों पर तो 40 फीसदी से अधिक मतदान होने की खबर है, जबकि विवाद और ईव्हीएम खराब होने के चलते कुछ स्थानों पर 20 फीसदी ही मतदान हो पाया था।

वहीं, डबरा, गुना, मुरैना आदि स्थानों से कुछ पोलिंग बूथों से ईव्हीएम खराब होने की खबरें आई हैं, जहां मतदान रोका गया और ईव्हीएम बदलकर पुनरू मतदान शुरू किया गया। इधर, रीवा के हनुमना, टीकमगढ़ के जतारा जैसे कुछ स्थानों से मतदान के दौरान विवाद होने की खबरें भी आई हैं। अन्य जगहों पर शांतिपूर्ण मतदान जारी है। जावरा-35, नागदा-40, महिदपुर में 36 फीसदी हो चुका है। वहीं, कटनी में शांतिपूर्ण मतदान जारी है। फिलहाल यहां 32 फीसदी के आसपास मतदान होने की खबर थी।

इधर, ग्वालियर के वार्ड क्रमांक 55 के मतदान केंद्र 746 में पुनर्मतदान करवाया जा रहा है। यहां मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अभी तक इस बूथ पर 35 फीसदी मतदान हो चुका है और कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी है। गौरतलब है कि 28 नवम्बर को हुए मतदान में ईवीएम के साथ असामाजिक तत्वों द्वारा छेड़छाड़ की घटना सामने आई थी। वहीं, छिंदवाड़ा जिले की नगर परिषद बड़कुई के वार्ड-12 में चुनाव चिन्ह त्रुटिपूर्ण होने पर यहां भी चुनाव निरस्त हो गया था। यहां भी आज पुर्नमतदान हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि आज कटनी नगर निगम समेत 38 नगर पालिकाओं और एक सौ पांच नगर पंचायतों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। मतदान में महापौर के 7, अध्यक्ष के 732 और पार्षद के 9178 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं। यानी, इस चरण में 143 नगरीय निकायों में आज शाम पांच बजे तक मतदान होगा। इस चरण की मतगणना 7 दिसम्बर को होगी। पहले चरण के मतदान की मतगणना 4 दिसम्बर को होगी। द्वितीय चरण में एक नगर पालिक निगम, 38 नगर पालिका परिषद और 104 नगर परिषद में मतदान होगा। इस चरण में 2481 वार्ड और 3980 मतदान केन्द्र में मतदान होगा। क्रिटिकल मतदान केन्द्र 979 हैं। कुल मतदाता 29 लाख 25 हजार 233 है। इसमें पुरूष मतदाता 15 लाख 29 हजार 647, महिला मतदाता 13 लाख 95 हजार 442 और अन्य 144 हैं।

 चुनाव के लिए स्कूल वाहनों का अधिग्रहण, छात्र हो रहे परेशान
राजगढ़। नगरीय निकाय चुनाव को लेकर एक दर्जन से अधिक स्कूल वाहनों का भी अधिग्रहण किया गया है। इस कारण स्कूली बच्चों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई बच्चे तो वाहनों के अधिग्रहण के चलते स्कूल ही नहीं जा सके, तो कुछ बच्चों को अभिभावकों द्वारा छोड़ा गया। बीते रोज तो स्थिति और भी खराब थी।
दरअसल, सोमवार को सुबह वाहनों द्वारा बच्चों को स्कूल तो छोडा गया, लेकिन अधिग्रहण के चलते वह बच्चों को स्कूल से घर लेकर नहीं आए। इस कारण छोटे व बड़े बच्चे स्कूल के बाहर वाहनों का इंतजार करते रहे। लंबे इंतजार के बाद बच्चों को लेने उनके अभिभावक स्कूल पहुंचे।
अभिभावकों ने बताया कि हर बार चुनाव को लेकर स्कूल वाहनों के अधिग्रहण की सूचना पालको को पहले नहीं दी जाती है। इसके चलते बच्चे एवं पालक परेशान होते रहते हैं। जिन स्कूलों के वाहन अधिग्रहित होते है उन स्कूलों की एक दिन पहले छुट्टी कर देना चाहिएण्लेकिन प्रशासन ऐसा नहीं कर पाता। आज हो रहे निकाय चुनाव के लिए कल सुबह से ही स्कूलों के वाहन अधिग्रहित किए गए, जिनके अभाव में स्कूली बच्चों को आने-जाने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here