Home Breaking जल स्वावलम्बन विवाद पर लोढा ने कहा, भामाशाहों को अपमान कर रहे हैं भाजपाई

जल स्वावलम्बन विवाद पर लोढा ने कहा, भामाशाहों को अपमान कर रहे हैं भाजपाई

0
जल स्वावलम्बन विवाद पर लोढा ने कहा, भामाशाहों को अपमान कर रहे हैं भाजपाई
sanyam lodha
sanyam lodha
sanyam lodha

सबगुरु न्यूज-सिरोही। लाखेराव तालाब पर सिरोही सभापति तथा भाजपा की ओर से पैदा किए गए विवाद पर पूर्व विधायक संयम लोढा ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान सिरोही जिले में कानून एवं नियमों की अवहेलना, भामाशाहांे का अपमान एवं जनभावनाओ पर कुठाराघात का निमित्त बन गया है। भाजपाई इस कदर भामाशाहांे के सामने अपमानजनक परिस्थितियां पैदा कर रहे हैं जैसे उन्हें जिन्दगी भर का राज मिल गया है। यह नही भूलना चाहिये कि जिस जनता ने जयपुर व दिल्ली में प्रचण्ड बहुमत के साथ सत्ता में पहुंचाया है वो वापस सड़क पर भी ला सकती है।

लोढा ने कहा कि तीन महीने पूर्व भामाशाहो द्वारा आर्थिक सहयोग की पेशकश किये जाने के बाद भी प्रशासन द्वारा काम की किसी भी तरह की तैयारी न करना यह प्रदर्शित करता है कि हम वास्तव में पोपा बाई के राज में जी रहे है। उन्हांेने कहा कि 73वे व 74वे संविधान संशोधन के बाद नगर परिषद एक संवैधानिक इकाई है और नगर परिशद बोर्ड की स्वीकृति के बिना कोई कार्य नगर परिषद क्षेत्र में नहीं किया जा सकता है।

सिरोही जिला कलेक्टर द्वारा अखेलाव तालाब के संबंध में जारी किया गया स्वीकृति आदेश पूरी तरह से अवैध एवं शून्य है। नगर परिषद अधिनियम 2009 जिला कलेक्टर को इस तरह की कोई शक्ति प्रदान नहीं करता है।
-विधिक प्रक्रिया अपनाते तो अच्छा होता
लोढा ने कहा कि अच्छा होता कि विधिक प्रक्रिया अपनाकर और आम जनता को तालाब खुदाई के पुनित कार्य से जोडकर उस कार्य को किया जाता तो जनहित में हर तबके का सहयोग प्रशासन को प्राप्त होता। उन्होने कहा गत कई दशकों से भामाशाह सिरोही जिले के विकास में महत्वपूर्ण योगदान कर विकास की एक परम्परा को स्थापित किया है। लेकिन प्रशासन एवं भाजपा के जनप्रतिनिधियो के अंहकार भरे रवैये से जिले की आम जनता को गहरा धक्का लगा है।
-उप्रेती ने मांगी लाखेराव में खनन पर तथ्यात्मक रिपोर्ट
संयम लोढा ने कहा कि नगर परिषद की बोर्ड की बैठक के बिना एवं आयुक्त नगर परिषद सिरोही द्वारा किसी भी तरह की स्वीकृति जारी किये बिना तालाब की खुदाई का कार्य अवैध खनन की श्रेणी में आता है एवं आम आदमी के खिलाफ एक ट्रेक्टर मिट्टी ले जाने पर भी हजारो रुपये का जुर्माना करने वाला प्रशासन अब कुंभकरण की नींद क्यों सोया पड़ा है।

उल्लेखनीय है कि सबगुरु न्यूज ने एक अप्रेल को शाम पांच बजे आयुक्त की अनुमति के बिना लाखेराव में खुदाई अवैध खनन तो नहीं! शीर्षक से समाचार प्रकाशित करके इस ओर ध्यानाकर्षित किया था कि किस तरह से शुक्रवार को आयुक्त, तहसीलदार व खनन विभाग की जानकारी के बिना लाखेराव तालाब में खनन हो रहा है। (https://www.sabguru.com/digining-continue-in-lakherao-pond-muncipal-commissionar-unknown/)

लोढा ने खान विभाग के प्रमुख सचिव दीपक उत्प्रेती से बात कर सिरोही के सम्पूर्ण घटनाक्रम की जानकारी दी और खान विभाग द्वारा नियमों की पालना नहीं करने पर नाराजगी जाहिर की। शासन सचिव उत्प्रेती ने इस संबंध में अधीक्षण अभियन्ता खान विभाग मूलसिंह देवड़ा से तथ्यात्मक रिपोर्ट तलब की है।