Home Rajasthan Ajmer नसीराबाद का दिलवाड़ा गांव बना मिसाल, नहीं होगी पानी की दिक्कत

नसीराबाद का दिलवाड़ा गांव बना मिसाल, नहीं होगी पानी की दिक्कत

0
नसीराबाद का दिलवाड़ा गांव बना मिसाल, नहीं होगी पानी की दिक्कत

अजमेर। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान ग्रामीण क्षेत्रों में खेती और पेयजल समस्या के निराकरण के लिए वरदान साबित हो रहा है। नसीराबाद के पास दिलवाड़ा ग्राम पंचायत में अभियान के तहत काना बाबा के कुंए के पास नाडी एवं वेस्ट वियर निर्माण ने आसपास के इलाके की तस्वीर बदल दी है।

यहां नाडी बनने से ना सिर्फ फसलों के लिए पानी का संकट खत्म हो गया बल्कि आसपास के कुंओं का जलस्तर भी ऊपर आ गया है। पशुओं के लिए भी उनके बाड़े के पास ही पानी उपलब्ध हो जाने से पशुपालकों को फायदा हुआ है।

जिला कलक्टर गौरव गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत सर्वेे में यह बात सामने आई थी कि दिलवाडा में भूमिगत जल स्तर बहुत नीचे चला गया है। गांव में किसानों को खेती के लिए वर्षा के जल पर ही निर्भर रहना पड़ता है साथ ही पशुओं के लिए भी पानी उपलब्ध नहीं था। वर्षा जल से होने वाले मिट्टी के कटाव से बुआई क्षेत्र भी लगातार कम होता जा रहा था।

उन्होंने बताया कि तकनीकी सर्वे के पश्चात दिलवाड़ा में कानाबाबा के कुंए के पास नाडी और वेस्ट वियर निर्माण का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत नाडी निर्माण के बेहद सुखद परिणाम सामने आए हैं। नाडी में पहली ही बरसात में पर्याप्त पानी आ गया। अब नाडी में इतना पानी है कि किसान रबी व खरीफ की फसलों के लिए वर्षा पर निर्भर नही रहेगा।

गोयल ने बताया कि भूमिगत जल स्तर में भी आश्चर्य जनक रूप से वृद्धि हुई है। आसपास के कुंओं में जलस्तर काफी ऊपर आ गया है। नाडी में फिलहाल 2.2 हजार क्यूबिक मीटर जल की उपलब्धता है। इससे क्षेत्र का पेयजल कृषि व पशुधन को फायदा होगा।