Home World Asia News पाकिस्तान में बहुर्राष्ट्रीय नौ सैनिक अभ्यास ‘अमन-17’ शुरू

पाकिस्तान में बहुर्राष्ट्रीय नौ सैनिक अभ्यास ‘अमन-17’ शुरू

0
पाकिस्तान में बहुर्राष्ट्रीय नौ सैनिक अभ्यास ‘अमन-17’ शुरू
multinational naval exercise 'Aman 17' begins in Pakistan
multinational naval exercise 'Aman 17' begins in Pakistan
multinational naval exercise ‘Aman 17’ begins in Pakistan

कराची। पाकिस्तान में बहुर्राष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास ‘अमन-17’ यहां शुक्रवार की सुबह शुरू हो गया जिसमें पाकिस्तान समेत 37 देशों की नौसेना भाग ले रही हैं।

बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास में भाग लेने वाले नौ देश- चीन, रूस, तुर्की, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, अमरीका, इंडोनिशया और जापान अपने-अपने नौसैनिक जहाजों और उपकरणों के साथ शिरकत कर रहे हैं।

समाचार पत्र डॉन के अनुसार यह पांचवां अमन-17 नौसैनिक अभ्यास है जो साल 2007 से हर दूसरे साल पाकिस्तान में आयोजित किया जाता है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि और पाकिस्तानी जंगी बेड़ा के कमांडर उप नौसेनाध्यक्ष अरिफुल्ला हुसैनी ने पाकिस्तानी ध्वज फहरा कर बहुराष्ट्रीय नौ सैनिक अभ्यास का उद्घाटन किया।

रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक हुसैनी ने कहा कि यह अभ्यास क्षेत्र में मानव तथा मादक पदार्थों की तस्करी और आतंकवाद को रोकने में मदद करेगा। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तानी नौसेना इस क्षेत्र में मालवाहक जहाजों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अभ्यास में भाग लेने वाली नौसेनाओं का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया और कहा कि अरब सागर की सुरक्षा में एक बड़ा पक्ष होने के नाते पाकिस्तान नौवहन की स्वतंत्रता और वैध समुद्री व्यवस्था सुनिश्चित करने के प्रति पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हिन्द महासागर में सुरक्षा चुनौतियां बहुआयामी और बहुमुखी है।समुद्री आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी और समुद्री डकैती के खतरों ने अंतर्राष्ट्रीय मुकाम हासिल कर ली है।

नवाज शरीफ ने जोर देकर कहा कि इन उभरते खतरों से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नौ सेनाओं के बीच सहयोग आवश्यक है।