Home Breaking म्यूनिख में 9 लोगों की हत्या कर युवक ने दी जान

म्यूनिख में 9 लोगों की हत्या कर युवक ने दी जान

0
म्यूनिख में 9 लोगों की हत्या कर युवक ने दी जान
Munich shooting : 10 dead including iranian gunman and 16 hurt after shopping mall attack
Munich shooting : shopping mall attack
Munich shooting : 10 dead including iranian gunman and 16 hurt after shopping mall attack

म्यूनिख। जर्मनी के म्यूनिख शहर स्थित शॉपिंग सेंटर में 18 साल के युवक ने अंधाधुंध फायरिंग की। इसमें हमलावर समेत 10 लोगों के मारे जाने की खबर है। कुछ लोग घायल भी हुए हैं। हालांकि हमले का मकसद अभी तक पता नहीं लग सका है।

हमलावर युवक की पहचान ईरानी मूल के जर्मन नागरिक के तौर पर की गई है। पुलिस ने यह भी बताया कि हमले में मरने वाला दसवां शख्स खुद हमलावर ही था जिसने फायरिंग करने के बाद खुद को भी गोली मार ली।

इससे पहले हमले में तीन बंदूकधारियों के शामिल होने की बात कही जा रही थी। यह हमला दक्षिणी जर्मनी के म्यूनिख शहर के ओलंपिक स्टेडियम के पास स्थित ओईजेड शॉपिंग सेंटर में हुआ। फायरिंग के बाद मॉल में अफरा-तफरी मच गई।

पुलिस का ऑपरेशन काफी देर तक चला और एहतियातन म्यूनिख में मेट्रो और बस सेवा को बंद कर दिया गया। पुलिस को हालांकि अभी तक यह पता नहीं लग सका है कि हमलावर कौन थे और उनका मकसद क्या था लेकिन म्यूनिख पुलिस ने कहा है कि हमले के पीछे आतंकी हाथ होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

जर्मनी के राष्ट्रपति जाओचिम गॉक ने कहा कि वे म्यूनिख हमले से भयभीत हैं। उन्होंने कहा कि वे इस घड़ी में पीड़ितों के परिवार के साथ हैं। जर्मनी के गृहमंत्री हमले की जानकारी मिलने के बाद अपना अमरीका दौरा रद्द कर तुरंत जर्मनी वापस लौटे हैं। अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने म्यूनिख हमले की जानकारी मिलते ही कहा कि वे दुख की इस घड़ी में जर्मनी के साथ हैं।

अमरीका के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प ने जर्मनी के म्यूनिख में हुई घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अमरीका को आतंकवाद खत्म करने के लिए पूरी ताकत लगा देनी चाहिए।

ट्रम्प ने फेसबुक पर कहा कि यह जारी नहीं रह सकता। आतंकवाद के बढ़ने से सभी सभ्य लोगों के जीवन पर खतरा है और इसे हमसे दूर रखने के लिए हमें अपनी ताकत से हरसंभव कदम उठाना चाहिए।

पीएम मोदी ने जताई संवेदना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हमले पर हैरानी जताते हुए पीड़ितों के परिजनों को अपनी संवेदना प्रकट की है। भारतीय राजदूत ने ट्वीट कर रहा कि अभी तक किसी भारतीय के घायल होने की खबर नहीं है। हालांकि उन्होंने सभी भारतीयों से म्यूनिख से बाहर रहने को कहा है। इसके साथ ही किसी भी तरह की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया।

भारतीय 0171 2885973, 01512 3595006, 0175 4000667 पर कॉल कर के म्यूनिख हमले से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी जर्मनी में भारतीय राजदूत से बात करने के बाद बताया कि हमले में कोई भारतीय हताहत नहीं है।