Home Headlines सरूपगंज प्रकरण में ऑनर किलिंग!

सरूपगंज प्रकरण में ऑनर किलिंग!

0

rajasthan state women commission chairperson Ladkumari jain talking with sirohi SP Dr rajeev pachar about custodian death in sarooganj police station.
rajasthan state women commission chairperson Ladkumari jain talking with sirohi SP Dr rajeev pachar about custodian death in sarooganj police station.

सिरोही. सरूपगंज के निकट लाड में 30 सितम्बर को हुई युवक की हत्या का प्रकरण ऑनर किलिंग से जुड़ा हो सकता है। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लाडकुमारी जैन ने सबगुरु न्यूज से एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में यह आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि मिडिया रिपोर्ट में यह घटना सामने आते ही आयोग ने इसका संज्ञान ले लिया था. वह सरूपगंज थाने में इस प्रकरण में गिरफ्तार की गई महिला की सोमवार को पुलिस कस्टडी में हुई मौत के मामले में जांच के लिए यहां आई हैं।…

जैन ने बताया कि इस प्रकरण में उन्होंने पुलिस अधीक्षक से फोन पर जानकारी ली थी, उनके अनुसार पुलिस अधीक्षक ने बताया था कि महिला ने सरूपगंज थाने के बाथरूम के फव्वारे से फंदा लटकाकर आत्महत्या की है। यह बड़ा ही आश्चर्यजनक लग रहा है। उन्होंने बताया कि इस मामले में पुलिस भूमिका शक के दायरे से बाहर नहीं हो सकती है।

उन्होंने सवाल उठाया कि पुलिस कस्टडी में आत्महत्या करने वाली महिला का मृतक से विवाह पूर्व कोई प्रेम संबंध रहा हो तो भी महिला किस तरह से दोषी हो सकती है। हत्या करने में उसका कोई रोल कैसे हो सकता है। हो सकता हो उसके भाइयों ने इस संबंध से आजीज आकर युवक की हत्या कर दी हो, यह मामला ऑनर किलिंग का भी हो सकता है।

उन्होंने कहा कि अभी व सरूपगंज थाने जाकर मौका रिपोर्ट लेंगी। वहां पर मृतका के पीहर पक्ष व गांव वालों से भी मिलेंगी। उन्होंने कहा कि आला पुलिस अधिकारी होने के कारण पुलिस अधीक्षक की भी इस मामले में जवाबदेही बनती है, इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इधर, इस प्रकरण में न्यायिक जांच करवाने की भी बात सामने आई है।

कस्टोडियल डेथ गंभीर मामला

जैन का कहना था कि कस्टोडियल रेप और कस्टोडियल डेथ गंभीर मामले हैं। इसमें पुलिस की भूमिका को संदेह से बाहर नहीं रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम अपनी जांच के बाद ही इस मामले में पुलिस भूमिका पर उठे सवालों का जवाब ढूंढ पाएंगे। जैन ने कहा कि आखिर क्या माहौल बना क्या नहीं। इसकी पूरी जांच करेंगे। डयूटी पर तैनात महिला कांस्टेबल, पुलिस अधिकारियों व थाने के अन्य स्टाफ से भी बात की जाएगी।

वहीं इस मामले में बैठाई गई ज्यूडिशियल जांच व पुलिस जांच की रिपोर्ट को भी देखा जाएगा। इसके बाद हम हमारी जांच रिपोर्ट का खुलासा कर पाएंगे।
जैन ने कहा कि आखिर क्या माहौल बना क्या नहीं। इसकी पूरी जांच करेंगे। डयूटी पर तैनात महिला कांस्टेबल, पुलिस अधिकारियों व थाने के अन्य स्टाफ से भी बात की जाएगी।

वहीं इस मामले में बैठाई गई ज्यूडिशियल जांच व पुलिस जांच की रिपोर्ट को भी देखा जाएगा। इसके बाद हम हमारी जांच रिपोर्ट का खुलासा कर पाएंगे। इधर, इस मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष गिरीजा व्यास ने भी अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करवाते हुए कहा है कि सिर्फ पुलिसकर्मियों को निलम्बित करने से ही काम नहीं चलेगा। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। लम्बित करने से ही काम नहीं चलेगा। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

पुलिस कस्टडी में महिला की मौत

30 सितम्बर को सरूपगंज थाने के शिवगढ़ (लाड) गांव के स्कूल के निकट एक युवक का शव मिला था। इस प्रकरण में मौके पर मिले सबूतों, कॉल डिटेल्स व अन्य सुरागों के आधार पर पुलिस ने ममता मेघवाल व उनके भाइयों को रविवार शाम को गिरफ्तार किया था। सोमवार सवेरे ममता ने निवृत होने के लिए बाथरूम में जाने को कहा। इस पर उसे महिला कांस्टेबल के साथ बाथरूम में भेजा गया। जहां उसने फव्वारे के नल से फंदा लगाकर आत्महत्या कर दी। पुलिस कस्टडी में हुई इस मौत से पूरा प्रशासन हिल गया।

इधर, हिरासत में मौत की खबर से गांव वालों में भी आक्रोश आ गया और उन्होंने हाइवे जाम कर दिया। इस मामले में सरूपगंज थानाधिकारी ईश्वर पारीख व महिला कांस्टेबल तारामती को निलंबित करते हुए पूरे थाने को लाइन हाजिर कर दिया था। जिले के अनादरा थाना अधिकारी रविन्द्र चारण को सरूपगंज थाना अधिकारी लगाया गया है। इस मामले की सीजेएम से न्यायिक जांच करवाई जा रही है, वहीं विभागीय जांच एएसपी सिरोही कर रहे हैं। पुलिस महानिदेशक ओमेंद्र भारद्वाज ने इस मामले में एडीजी क्राइम सिविल राइट्स से इस मामले की रिपोर्ट मांगी है।

स्कूल के पास मिला था अशोक का शव

30 सितम्बर को शिवगढ़ (लाड) के स्कूल के पास एक मोटरसाइकिल पड़ी हुई मिली। उसके कुछ ही दूरी पर एक युवक का शव भी मिला था। इस युवक की पहचान वीरवाड़ा निवासी अशोककुमार मेघवाल के रूप में की गई। घटनास्थल से पुलिस का उस दिन रस्सी मिली थी और युवक के गले पर रस्सी के निशान भी मिले थे। मौके पर टूटी हुई चूडियों के निशान भी मिले थे। युवक का किसी महिला से प्रेम प्रसंग भी बताया जा रहा था। पुलिस ने युवक की फोन डिटेल और घटनास्थल से जुटाए सुरागों के आधार पर पुलिस ने रविवार शाम को कोजरा निवासी नरेश (25) मुकेश (30) को उसकी बहन ममता (24) को गिरफ्तार किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here