Home Headlines फिर खुलेगा आतंकी हमले का शिकार नैरोबी का वेस्टगेट मॉल

फिर खुलेगा आतंकी हमले का शिकार नैरोबी का वेस्टगेट मॉल

0
फिर खुलेगा आतंकी हमले का शिकार नैरोबी का वेस्टगेट मॉल
Nairobi's Westgate Mall to re open 2 years after deadly terrorist attacks
Nairobi's Westgate Mall to re open 2 years after deadly terrorist attacks
Nairobi’s Westgate Mall to re open 2 years after deadly terrorist attacks

जोहांसबर्ग। केन्या की राजधानी नैरोबी में 2 साल पहले आतंकवादी हमले का शिकार हुआ वेस्टगेट मॉल एक बार फिर से इस शनिवार को खुलेगा।

सितंबर 2013 में सोमालिया के अल शबाब आंतकवादी गुट ने इस मॉल पर हमला किया था जिसमें 67 लोग मारे गए थे। नैरोबी के गवर्नर ईवांस किदेरो ने मंगलवार को मॉल का जायजा लेने के बाद कहा कि केन्या इस हिंसा से उबर चुका है।

उन्होंने कहा कि आतंकवादियों के इस हमले के बाद भी केन्या के लोगों ने हिम्मत नहीं हारा। इस मॉल के सारे दुकानदार और व्यवसाय फिर से वापस आ गए है। शनिवार को मॉल के दोबार खुलने के मौके पर दुकानदार और खरीददारी करने वाले लोगों को यहां आना चाहिए।

मॉल में अब बड़े पैमाने पर नवीनीकरण किए गए है सोमालिया में अलकायदा के आतंकवादी गुट अल शाबाब के खिलाफ केन्या सरकार के द्वारा सेना भेजे जाने के विरोध में आतंवादियों ने 21 सितंबर 2013 को इस मॉल पर हमला किया था।

चार दिनों के बाद यह मॉल आंतकवादियों के कब्जे में मुक्त हुआ था। सेना और पुलिस की कार्रवाई में हमला करने वाले चारों आतंकवादी मारे गए थे लेकिन इस हमले के दौरान मॉल में हुए विस्फोटो ने उसे खंडहर बना दिया था। मॉल के हर तरफ दीवारों और फर्श पर गोलियों के दाग और खून के धब्बे थे।