Home Headlines नासा ने की पृथ्वी जैसे 3 ग्रहों की खोज

नासा ने की पृथ्वी जैसे 3 ग्रहों की खोज

0
NASA kepler telescope confirms three new earth like planets
NASA kepler telescope confirms three new earth like planets

वाशिंगटन। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के केपलर स्पेस टेलेस्कोप ने एक महत्वपूर्ण खोज में पृथ्वी से मिलते-जुलते आकार वाले तीन और ग्रहों की खोज की है। ये ग्रह अंतरिक्ष में सूर्य जैसे दूसरे सितारों के पास “गोल्डीलॉक्स जोन” या जीवन के अनुकूल क्षेत्रों में पाए गए हैं। तीन में से दो तो पृथ्वी की ही तरह चट्टानों से निर्मित हैं।

नासा ने एक एक बयान में कहा कि केपलर द्वारा ढूंढे गए 1,000 से ज्यादा ग्रहों में से आठ पृथ्वी से आकार में छोटे हैं, ठंडे हैं और हमारे सूर्य से भी आकार में छोटे हैं। केपलर-438बी और केपलर-442बी नाम के दो ग्रह पृथ्वी के व्यास से डेढ़ गुणा छोटे हैं।

वाशिंगटन डीसी स्थित नासा के मुख्यालय में साइंस मिशन निदेशालय के सहायक प्रशासक जॉन ग्रन्सफेल्ड ने बताया कि खोज में पाए गए नए ग्रहों में से तीन उनके अपने सूर्य के जीवन अनुकूल दूरी पर स्थित पाए गए हैं, जहां ग्रहों की सतह पर जल द्रव्य अवस्था में मौजूद रहने की संभावना है।

केपलर-438बी अपने तारे से 475 प्रकाश वर्ष दूर है और लगभग 35 दिनों में एक चक्कर पूरा करता है, जबकि केपलर-442 की दूरी 1,100 प्रकाश वर्ष है और यह 112 दिनों में तारे का एक चक्कर पूरा करता है। ये दोनों ही ग्रह हमारे सूर्य की तुलना में ठंडे हैं और अपने तारे के पास इनका वातावरण जीवन के अनुकूल है।

कैलिफोर्निया के मोफेट फील्ड स्थित नासा के एमीज रिसर्च सेंटर में एसईटीआई इंस्टीटयूट केपलर के वैज्ञानिक डौग काल्डवेल ने कहा कि संभावित रूप से चट्टानों से निर्मित इन छोटी दुनिया के बारे में हर नई खोज के साथ हमारी इस अवधारणा को और भी मजबूती मिलेगी कि अंतरिक्ष में पृथ्वी की तरह और भी ग्रह मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here