Home Entertainment Bollywood 63वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार : अमिताभ बेस्ट एक्टर, कंगना बेस्ट एक्ट्रेस

63वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार : अमिताभ बेस्ट एक्टर, कंगना बेस्ट एक्ट्रेस

0
63वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार : अमिताभ बेस्ट एक्टर, कंगना बेस्ट एक्ट्रेस
National awards 2016 : winners Kangana Ranaut, Sanjay Leela Bhansali and kabir khan in celebratory mode
National awards 2016 : winners Kangana Ranaut, Sanjay Leela Bhansali and kabir khan in celebratory mode
National awards 2016 : winners Kangana Ranaut, Sanjay Leela Bhansali and kabir khan in celebratory mode

मुंबई। अमिताभ बच्चन को फिल्म ‘पीकू’ में सर्वश्रेष्ठ अभिनय, कंगना रनौत फिल्म तनु वेड्स मनु रिटनर्स के लिए बेस्ट एक्ट्रेस तथा कबीर खान को उनकी लोकप्रिय फिल्म बजरंगी भाईजान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार देने की सोमवार को घोषणा की गई।

बच्चन (73) का यह चौथा राष्ट्रीय पुरस्कार है। इससे पहले 1990 में अग्निपथ, 2005 में ब्लैक और 2009 में पा के लिए वे राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके हैं। इसी तरह कंगना ने तीसरी बार राष्ट्रीय पुरस्कार की ट्रॉफी अपने नाम की है। इससे पहले वह फैशन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री और पिछले साल क्वीन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीत चुकी हैं।

एसएस राजमौली की बाहुबलीके पहले भाग को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के तौर पर घोषित किया गया, जबकि पिछले साल सबसे अधिक सराहना बटोर चुकी मसान इसके लिए संघर्ष करती दिखी और फिल्म के निर्देशक नीरज घेवान ने सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक का पुरस्कार जीता।

शरत कटारिया की पहली फिल्म दम लगा के हईशा को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म के तौर पर नामित किया गया। ऐतिहासिक पृष्ठभूमि वाली प्रेमकहानी बाजीराव मस्तानी के निर्देशक संजय लीला भंसाली सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार अपने नाम करने में कामयाब रहे।

करीना, कंगना, कबीर ने जताई खुशी

बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री करीना कपूर और निर्देशक कबीर खान अपनी फिल्म ‘बजरंगी भाईजानÓ को राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने से बेहद खुश हैं। कबीर खान ने वर्ष 2015 में सलमान खान और करीना कपूर को लेकर फिल्म बजरंगी भाईजान बनाई थी। फिल्म को संपूर्ण मनोरंजन के लिए सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है।

कबीर खान ने टवीटर पर लिखा, आपके प्यार के लिए आप सभी का धन्यवाद। हम सचमुच बेहद खुश हैं कि’बजरंगी भाईजानÓ को संपूर्ण मनोरंजन के लिए सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है।

करीना ने भी खुशी जताते हुए कहा कि बजरंगी भाईजान अपने समय की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। यह इंसानियत, मोहब्बत, साथ और एकजुटता की बात करती है, इसलिए मुझे इसका हिस्सा होने पर बहुत गर्व है। कबीर और सलमान के साथ काम करना बहुत अच्छा रहा, जिनको पटकथा पर पूरा भरोसा था और जिन्होंने इसे साकार किया।

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान की पृष्ठभूमि पर आधारित कबीर खान निर्देशित फिल्म बजरंगी भाईजान ने दर्शकों के दिलों को छुआ है। फिल्म में सलमान खान ने बजरंगी की भूमिका निभाई थी जो अपनी मां से बिछड़ी छह वर्षीय गूंगी पाकिस्तानी बच्ची (हर्षाली मल्होत्रा) को पाकिस्तान के उसके गृहनगर में पहुंचाता है।

राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने से रोमांचित हैं कंगना रनौत

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री कंगना रनौत फिल्म तनु वेड्स मनु रिटनर्स के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर रोमांचित है। कंगना को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह मेरे जन्मदिन पर अब तक का सबसे बड़ा तोहफा है। मैं रोमांचित हूं और खुद को सौभाग्यशाली महसूस कर रही हूं।

कंगना ने कहा कि मैं ज्यादा इसलिए रोमांचित हूं, क्योंकि मेरे साथ अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया है।  गौरतलब है कि कंगना ने 23 मार्च को अपना जन्मदिन मनाया है।