Home Madhya Pradesh Indore मुंबई के आदित्य मेहता बने राष्ट्रीय स्नूकर चैम्पियन

मुंबई के आदित्य मेहता बने राष्ट्रीय स्नूकर चैम्पियन

0
मुंबई के आदित्य मेहता बने राष्ट्रीय स्नूकर चैम्पियन
national snooker championship : Aditya Mehta beats manan to clinch title
national snooker championship : Aditya Mehta beats manan to clinch title
national snooker championship : Aditya Mehta beats manan to clinch title

इंदौर। इन्दौर के एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित राष्ट्रीय बिलियर्ड्स एण्ड स्नूकर चैंम्पियनशिप के पुरूष वर्ग में मुम्बई के आदित्य मेहता और महिला वर्ग में कर्नाटका की विद्या पिल्लई चैम्पियन रही।

मध्यप्रदेश शासन के सहयोग से आयोजित इस प्रतियोगिता में दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, उड़िसा, तेलंगाना, असम, गोआ, जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तरप्रदेश, बिहार, गुजरात, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, मेघालय, राजस्थान, उत्तराखण्ड, चण्डीगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, मिजोरम, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के खिलाड़ियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर प्रदेश के वाणिज्य, उद्योग, रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधराराजे सिंधिया ने कहा कि प्रदेश में खेल सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। प्रदेश के युवाओं में क्षमता की कोई कमी नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि युवाओं में मानसिक विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास जरूरी है और शारीरिक विकास के लिए खेलकूद अनिवार्य है।

सिंधिया ने यह भी कहा कि एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल के खेल परिसर में सभी सुविधाएं मौजूद है। इंदौर खेल की नर्सरी है। यहां पर खेलकूद के लिए अधोसंरचना के अलावा अच्छा वातावरण भी है। उन्होंने कहा कि बिलियर्ड्स अब संभ्रांतों का खेल नहीं रहा। अब यह आम आदमी का खेल हो गया है। इस राष्ट्रीय बिलियर्ड्स चैंम्पियशिप के आयोजन में खिलाड़ियों, अधिकारियों और प्रशिक्षकों का अमूल्य योगदान रहा है।

उन्होंने कहा कि खेलकूद से युवा वर्ग अनुशासित और मजबूत बनेगा और राष्ट्र के विकास में अपना योगदान देगा। खेलकूद से मनुष्य में धीरज और अनुशासन की भावना जागृत होती है।

इस अवसर पर भारतीय बिलियर्ड्स एण्ड स्नूकर महासंघ के अध्यक्ष पीवीके मोहन ने कहा कि इंदौर के एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल में खेलकूद परिसर में सभी मूलभूत सुविधाएं मौजूद हैं। इस कॉम्पलेक्स में तैराकी, निशानेबाजी, स्क्वैश, बैडमिंटन, टेबल टेनिस आदि खेलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय मापदंड की सुविधा है।

उन्होंने कहा कि देश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार किए जा रहे है। भारत खेल हब के रूप में बनता जा रहा है। भारत सरकार द्वारा इस वर्ष खेलकूद के लिए अपने बजट में 12 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। भारत सरकार अपने खिलाड़ियों को विदेशों में भी प्रशिक्षण दिला रही है, जिससे हमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अधिकाधिक मेडल मिल सके।

मध्यप्रदेश बिलियर्ड्स एण्ड स्नूकर संघ के अध्यक्ष भोलू मेहता ने कहा कि इस एमराल्ड हाइट्स स्कूल के इण्डोर स्टेडियम में इस प्रतियोगिता के दौरान 15 टेबलों पर एक हजार से अधिक खिलाड़ियों ने जोर अजमाइश की। आदित्य मेहता इस प्रतियोगिता के चैंम्पियन रहे। राज्य शासन द्वारा राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिये हमेशा सहयोग मिलता रहा है।

इस राष्ट्रीय खेलकूद के समापन समारोह में खेलमंत्री सिंधिया द्वारा खिलाड़ियों को ट्रॉफी और स्मृति चिन्ह वितरित किए गए। इस स्नूकर राष्ट्रीय चैंम्पिशिप में आदित्य मेहता, मनन, संदीप गुलाटी, इस्प्रीत चड्डा, लक्की, वत्नानाई, दिलीप कुमार, भरत सिसोदिया को पुरस्कृत और सम्मानित किया गया। इसी प्रकार इस चैम्पियशिप में महिला वर्ग में विद्या पिल्लई, अमी कमानी, वर्षा संजीव, किरत भण्डल को पुरस्कृत किया गया।

इसी प्रकार सब जूनियर बिलियर्ड्स महिला वर्ग में डोयल डे, इशिका शाह, मरियम, अग्नेष, आरूषि सेठ और लहरी सिनप्रा को सम्मानित किया गया। इस चैंम्पियनशिप में मध्यप्रदेश की इशिका शाह, आरूषि सेठ, अमी कमानी, भरत सिसोदिया को सम्मानित किया गया। इशिका शाह को पांच वर्गों में विशेष सफलता मिली। इस अवसर पर बड़ी संख्या में खेलप्रेमी और खिलाड़ी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here