Home Rajasthan Ajmer राष्ट्रीय प्रतिभा खोज (प्रथम स्तर) परीक्षा 2016 आज

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज (प्रथम स्तर) परीक्षा 2016 आज

0
राष्ट्रीय प्रतिभा खोज (प्रथम स्तर) परीक्षा 2016 आज
National Talent Search (First Level) Examination 2016
National Talent Search (First Level) Examination 2016
National Talent Search (First Level) Examination 2016

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, नई दिल्ली की गाईडलाईन के आधार पर 6 नवम्बर को आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज (प्रथम स्तर) परीक्षा 2016 की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

सभी जिला मुख्यालयों पर इस परीक्षा के प्रश्न-पत्र व परीक्षा सामग्री प्रेषित कर दी गई है। प्रत्येक जिले में न्यूनतम एक परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि इस परीक्षा के लिए राज्यभर में 50 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं, जिनमें 13,654 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

इस परीक्षा के प्रश्न-पत्र हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में उपलब्ध होंगे। परीक्षार्थी को इनमें से किसी भी माध्यम से परीक्षा देने की स्वतंत्रता होगी।

उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड/केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 9 एवं 10 के स्तर का होगा।

यह परीक्षा सुबह 9.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक तीन सत्रों में आयोजित की जाएगी। प्रथम सत्र में बौद्धिक योग्यता, द्वितीय सत्र में भाषा योग्यता और तीसरे सत्र में शैक्षिक योग्यता की परीक्षा ली जाएगी।

चौधरी ने बताया कि इस परीक्षा के माध्यम से राज्य में प्रथम स्तर पर 239 अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा जिनकी द्वितीय स्तर की परीक्षा एनसीईआरटी. नई दिल्ली द्वारा ली जाएगी।

द्वितीय स्तर में चयनित परीक्षार्थियों को कक्षा 11 एवं 12 के लिए प्रतिमाह 1,250/- रुपए और स्नातक एवं स्नातकोत्तर तक 2,000/- प्रतिमाह की छात्रवृत्ति दी जाएगी।