Home Latest news प्रकृति का एडवेंचर्स एहसास त्योमन

प्रकृति का एडवेंचर्स एहसास त्योमन

0
प्रकृति का एडवेंचर्स एहसास त्योमन

पेनिनसुलर मलेशिया के पूर्वी तट से 32 किमी. दूर स्थित है त्योमन जहां खूबसूरत प्राकृतिक नजारों के बीच स्पा का सुकून और स्कूबा डाइविंग के साथ-साथ स्नोरकलिंग के जरिए जलीय जीवों की अचंभित कर देने वाली दुनिया में में ताका-झांकी करने का मौका त्योमन को विश्वभर के पयर्टकों की खास पसंद बनाते हैं।

अगर आप को सस्ते में घूमना है तो भारत की ये…

गुनंग डेक बर्काबेंग तिगा नाम से जाने जाने वाले इस टापू में आठ गांव आते हैं। घने जंगलों वाले इस क्षेत्र में हालांकि आबादी ज्यादा नहीं है लेकिन टूरिस्ट व एडवेंचर लवर्स पूरा साल इसकी रौनक बढ़ाते हैं।

HOT NEWS UPDATE जापान का ऐसा त्यौहार जहा होती है लिंग की पूजा

कुदरत इस इलाके में कुछ ज्यादा ही मेहरबान है और यही वजह है कि शहर की आपा-धापी के बीच यहां पर्यटकों को सकून मिलता है। यहां अनछुई प्रकृति के बीच घने जंगलों, सुनहरे बीचों और साफ पानी पर कोरल रीफ्स के साथ सुकूनभरे कुछ दिन बिता सकते हैं। वहीं, थोड़ा एडवेंचर चहिए तो रॉक क्लामिंग और स्कूबा डाइविंग जैसे आॅप्शन हैं। यहां के खूबसूरत नजारे बेशक सुध-बुध भूलने पर मजबूर कर देंगे। त्योमन आने का बेस्ट टाइम है अप्रेल से अक्टूबर। इस दौरान यहां का मौसम खास खुशगवार रहता है इसके अलावा नवम्बर से मार्च के बीच मानसून सीजन रहता है, इसीलिए इन महीनों में यहां आने से बचें।

HOT NEWS UPDATE जाने पारले बिस्कुट की लड़की का राज

जादुई दुनिया जल जीवों की

डाइविंग का शौक है तो मलेशिया के आस-पास के इलाकों में त्योमन सबसे बेहतरीन जगह मानी जाती है। इसके जरिए आपको यहां की मरीन लाइफ की वैरायटी और साफ पानी के भीतर झांकने का मौका मिलेगा। डॉल्फिंस, स्टार फिश और रंग-बिरंगी मछलियों की जादुई दुनिया का दीदार करना भी कम दिलचस्प नहीं है। त्योमन में डाइविंग की 20 बेहतरीन साइट्स हैं वहीं अगर आप डाइविंग में नौसिखिए हैं तो घबराएं नहीं।

HOT NEWS UPDATE जाने किसी भी मोबाइल को hack करने का तरीका

यहां के एक्सपर्ट्स आपकी तमाम मदद करने के लिए तैयार हैं। वहीं, गर्म साफ पानी व मरीन लाइफ की भरपूर वैराइटी के चलते यह जगह स्नोरकलिंग एंजॉय करने वालों का स्वर्ग है। यही वजह है कि यह एक्टिविटी यहां आने वाले हर पैकेज में शामिल रहती है। टापू के अधिकतर गांवों में स्नोरकलिंग के लिए तमाम साइट्स हैं, इसीलिए इन गांवों से मास्क व फिन आसानी से किराए पर मिल जाते हैं। वैसे, तुलाई आइलैंड, रेंगिस आइलैंड, मंकी बे और मरीन पार्क स्नोरकलिंग के लिए बेस्ट हैं।

जंगल में एडवेंचर

हालांकि बढ़ते टूरिज्म के साथ इस एरिया के गांवों में काफी बदलाव हो चुका है। यहां अब जरूरत का हर सामान मिलने लगा है लेकिन यहां के जंगल अभी भी इन आधुनिक बदलावों से अनछुए ही हैं। ऐसे में जंगल में एडवेंचर चाहने वालों के लिए यह मुफीद जगह है। यहां के सबसे दिलचस्प व मुश्किल ट्रेक्स टापू के बीच में हैं, जो तेकक व जुआरा गांवों के बीच पड़ते हैं। सात किमी. लंबे व चार घंटे में पूरे होने वाले इस ट्रेक पर बंदरों और छिपकलियों के साथ तमाम तरह के पक्षियों व कीट-पतंगों से दिलचस्प मुलाकात की जा सकती है।

HOT NEWS UPDATE जाने आपके दिमाग की अनोखी शक्ति

रास्ते में आने वाले कई वाटरफॉल व पेड़ सौ साल से भी ज्यादा पुराने हैं। वाटरफॉल को एंजॉय करने के लिए जंगलों में काफी चढ़ाई करनी होगी। इस दौरान जहां कभी पांच मिनट में ही कोई वाटरफॉल नजर आ जाएगा, वहीं कभी दो घंटे की वॉक भी करनी पड़ सकती है। हां, यह बात और है कि इनके नजारे सारी थकान भुला देंगे। इस क्षेत्र का सबसे ऊंचा वाटरफॉल मुकुत गांव का ‘असाह वॉटरफाल’ है, जहां पहाड़ियों के बीच एक सुंदर पूल भी बना है।

HOT NEWS UPDATE जानिए रात में क्या करते है मुकेश अम्बानी

अहसास है ताजगी का

त्योमन में सड़कें न होने की वजह से इस टापू पर केवल बोट के जरिए ही पहुंचा जा सकता है। अगर वक्त की कमी है और आप ज्यादा से ज्यादा एंजॉय करना चाहते हैं तो आप एक दिन वाले राउंड आइलैंड टूर का मजा ले सकते हैं। इसमें मुकुत गांव में असाह वाटरफॉल, ट्विन पीक के नजारे, तकेक में ड्यूटी फ्री शॉपिंग, मरीन पार्क हेडक्वाटर्स में स्नोरकलिंग, बीच में कुछ गांवों में ब्रेक और रेंगिस आइलैंड में स्नोरकलिंग व स्कूबा डाइविंग को एंजॉय करने का मौका मिलेगा।

इन सभी के अलावा अगर आपको क्लासिक गेम्स जैसे कि गोल्फ का शौक है तो यहां 18 होल वाले गोल्फ कोर्स का लुत्फ उठा सकते हैं। इसका इंटरनेशनल स्टैंडर्ड वाकई हैरान करने वाला है। एक ओर बीचेज व दूसरी ओर जंगल वाले इस गोल्फ कोर्स के नजारे देखते ही बनते हैं। वहीं, कुदरत के निराले अंदाजों के बीच स्पा का सुकून आपको तरो-ताजा कर देगा। यहां आप नेचुरल प्रॉडक्ट्स के साथ मसाज की वैरायटी, फेशियल, बॉडी स्क्रब एंड रैप वगैरह इंजॉय कर सकते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE