Home Health Beauty And Health Tips इन नेचुरल तरीकों से साफ होगी कैमिकल वाली फल व सब्जियां

इन नेचुरल तरीकों से साफ होगी कैमिकल वाली फल व सब्जियां

0
इन नेचुरल तरीकों से साफ होगी कैमिकल वाली फल व सब्जियां

आजकल सब्जियों और फलों की आपुर्ति जल्दी करने के लिए उन्हें केमिकल और इंजेक्शन लगाकर पकाया जाता हैं। ये पेस्‍टीसाइड कैंसर की बीमारी पैदा कर सकते हैं साथ ही यह होने वाले शिशु में बर्थ डिफेक्‍ट पैदा कर सकते हैं। गंदी साग साब्‍जी खाने से आपका शरीर भी कमजोर हो जाएगा।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: सलमान खान और सोहैल खान साइकिल पर निकले लोगो की हुई भीड़ जमा

यही वजह है कि हम सेहत की खातीर सब्ज्यिों और फलों को अच्छे से साफ करके धोकर इस्तेमाल लेते है। क्योंकि कीटाणु और कीटनाशक से भरे फल और सब्‍जियां खाने से फूड प्वाइजनिंग के साथ दूसरी बीमारियां होने का चांस रहता है। इसलिए आइए जानते हैं कौन से हैं वे नेचुरल तरीके जिनसे इन कैमिलकल वाली सब्जियों और फलों को अच्छे से साफ किया जा सकता है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: हॉस्टल की हॉट गर्ल का वीडियो हुआ leaked

धोए सिरके से

सिरके दृारा कीटाणु और कीटनाशक आराम से साफ किए जा सकते हैं। एक कटोरे में पानी और 1 कप वाइट वेनिगर डालें और उसमें फल या सब्‍जियों को धोएं। जब ये दोनों चीजें धुल जाए तब इन्‍हें साफ कटोरे में रखें और आगे के लिए प्रयोग करें। बेकिंग सोडा यक कीटनाशक को पूरी तरह से साफ करता है। बड़े कटोरे में 5 गिलास पानी भरें फिर उसमें 4 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब​ इस पानी में सब्‍जियां और फल डुबो दें और 15 मिनट के बाद निकाल कर सुखा लें। ये खाने के लिए सेफ हैं।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: इन ऐक्टर की हुई मीडिया से बहस देखें इस वीडियो में 

हल्‍दी मिले पानी से करे साफ

हल्‍दी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो कीटाणुओं का नाश करती है। एक खौलते हुए पानी के कटोरे में 5 छोटे चम्‍मच हल्‍दी मिक्‍स करें। फिर उसमें सब्‍जियां और फल मिलाएं। इन्‍हें एक बार हल्‍दी वाले पानी से साफ करें और बाद में साफ पानी से धो लें।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: देखें दुनिया का सबसे EXPENSIVE मोबाइल जाने इस की कीमत

नमक का पानी भी करेगा कमाल

सेंधा नमक को पानी में मिला कर प्रयोग करने से कीटनाशक का सफाया होता है। एक साफ पानी के कटोरे में 1 कप नमक मिक्‍स करे। फिर इसमें फल और सब्‍जियां डाल कर 10 मिनट तक भिगो कर रखें। कुछ देर के बाद इन्‍हें निकाल कर साफ पानी से 5 मिनट धोएं। अच्‍छा है कि छिलका निकाल दें अगर आप फल और सब्‍जियों के छिलके निकाल देंगे तो समझिए कि उनमें से 90 प्रतिशत के कीटनाशक अपने आप ही निकल जाएंगे।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: भारत में आने वाली मोदी की बुलेट ट्रैन होगी ऐसी

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE