Home World Asia News नवाज शरीफ की इज्जत बची, पत्नी कुलसुम की उपचुनाव में जीत

नवाज शरीफ की इज्जत बची, पत्नी कुलसुम की उपचुनाव में जीत

0
नवाज शरीफ की इज्जत बची, पत्नी कुलसुम की उपचुनाव में जीत
nawaz sharif's wife begum kulsoom wins lahore by election
nawaz sharif's wife begum kulsoom wins lahore by election
nawaz sharif’s wife begum kulsoom wins lahore by election

लाहौर। पनामा पेपर स्कैंडल मामले में फंसने के बाद प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त किए गए नवाज शरीफ की पत्नी बेगम कुलसुम लाहौर सीट का उपचुनाव जीत गई हैं। कुलसुम को 59,413 वोट मिले, जबकि उनकी प्रतिद्वंदी यास्मीन राशिद को 46,145 वोट मिले। यह चुनाव शरीफ परिवार के लिए आम समर्थन की एक परीक्षा माना जा रहा था।

शरीफ को अयोग्य ठहराए जाने के कारण यह उपचुनाव हुआ। बेगम कुलसुम ने एनए-120 सीट पर निकटतम प्रतिद्वंद्वी पूर्व क्रिकेटर के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी की यास्मिन राशिद को 13 हजार से ज्यादा वोटों से हराया। नवाज शरीफ की पत्नी कुलसूम ने पहली बार चुनाव लड़ा है।

बतादें कि 28 जुलाई को पनामा लीक मामले में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट द्वारा नवाज शरीफ को इस पद के अयोग्य करार दिया था, जिसके बाद उनकी नेशनल एसेंबली की सदस्यता खत्म हो गई थी और उन्हें प्रधानमंत्री पद छोड़ना पड़ा था।

नवाज शरीफ के खिलाफ इस फैसले को न्यायिक तख्तापलट बताया जा रहा था। लाहौर की NA-120 सीट पर जीत के बाद नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने सुप्रीम कोर्ट समेत विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि जनता की कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को खारिज कर दिया है। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट का फैसला कुछ भी हो, लेकिन नवाज शरीफ आज भी जनता के प्रधानमंत्री हैं और आगे भी रहेंगे। चुनाव में पार्टी के कार्यकर्ताओं पर जुल्म ढहाए गए, लेकिन जीत हमारी ही हुई।

मरियम ने कहा कि नवाज शरीफ के खिलाफ सभी साजिश नाकाम हो गईं। वह आज भी लोकप्रिय नेता हैं। नवाज शरीफ की बेगम कुलसुम का लंदन में कैंसर का इलाज चल रहा है. उनकी गैर मौजूदगी में बेटी मरियम नवाज ने अपनी मां के चुनाव अभियान को संभाला। फिलहाल नवाज शरीफ भी अपनी पत्नी कुलसुम के साथ लंदन में ही हैं। मरियम ने नवाज शरीफ की ओर से समर्थकों का शुक्रिया किया।