Home Rajasthan Ajmer अजमेर जिले का नयागांव होगा पहला कैशलेस गांव

अजमेर जिले का नयागांव होगा पहला कैशलेस गांव

0
अजमेर जिले का नयागांव होगा पहला कैशलेस गांव
Nayagaon to be first cashless village in ajmer district
Nayagaon to be first cashless village in ajmer district
Nayagaon to be first cashless village in ajmer district

अजमेर। पूरे देश में कैशलेस भुगतान प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही मुहिम के तहत अजमेर में किशनगढ़ के पास नयागांव जिले का पहला कैशलेस गांव बनेगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया तथा बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा 17 दिसम्बर को नया गांव को कैशलेस घोषित कर यहां के सभी लोगों को मोबाइल व इंटरनेट के जरिए लेनदेन व भुगतान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

कलेक्टर गौरव गोयल ने विश्वविख्यात तीर्थराज पुष्कर को जिले का पहला कैशलेस शहर बनाने की घोषणा की है। उन्होंने जिले के नागरिकों से आग्रह किया कि ज्यादा से ज्यादा डिजिटल भुगतान को प्राथमिकता दें।

भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर द्वारा गुरुवार को जवाहर रंगमंच में डिजिटल भुगतान जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए आरबीआई के मुख्य महाप्रबंधक पी.के. जेना ने कहा कि कुछ दशक पहले बैंकों से भुगतान, जमा और अन्य कामकाज में जो समय लगता था, वह अब बीते जमाने की बात हो गया है। अब ई बैंकिंग का जमाना है। यह बहुत महत्वपूर्ण है।

बैंकिंग को ज्यादा तेज बनाने एवं पारदर्शितापूर्ण बनाने के लिए अब समय आ गया है कि हम ई बैंकिंग को अपनाएं। इसके कई माध्यम हां। हम इंटरनेट बैंकिंग और फोन बैंकिंग जैसे विकल्प अपना सकते हैं। इससे बैंकिंग में लगने वाला समय तो बचेगा ही भुगतान प्रक्रिया ज्यादा सुरक्षित भी रहेगी।

उन्होंने कहा कि कैशलेस पेमेंट और ई बैंकिंग के क्षेत्रा में भारत की क्षमता दुनिया के किसी भी विकसित देश से कम नहीं है। वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) और सीबीएस यानि कोर बैंकिंग सोल्यूशन वर्तमान समय की आवश्यकता बन गए हैं।

अब आप बैंक की किसी एक ब्रांच के ग्राहक नहीं हैं, वरन पूरे देश में कहीं से भी अपने खाते को आॅपरेट कर सकते हैं। बैंकिंग क्षेत्रा का विस्तार ग्रामीण और कस्बाई क्षेत्रों तक हुआ है। इन क्षेत्रों में भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैंकिंग से जोड़ा जा रहा है।

देश में कैशलेस सोसायटी के निर्माण के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। कलेक्टर ने कहा कि अजमेर जिले में किशनगढ़ के पास नयागांव जिले का पहले कैशलेस गांव होगा।

आरबीआई और लीड बैंक द्वारा आगामी 17 दिसम्बर को ग्रामीणों को डिजीटल भुगतान और ई-बैंकिंग के प्रति प्रेरित कर कैशलेस प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

गांव के सभी लोगों और दुकानदारों ने इसके लिए सहमति दी है कि वे गांव में नकदी से खरीद-फरोख्त नहीं कर मोबाइल या ई बैंकिंग के माध्यम से ही भुगतान देंगे एवं लेंगे।