Home Health OMG क्या आप भी हटा देते है अंडे का पीला हिस्सा तो ये जरूर पढ़े

OMG क्या आप भी हटा देते है अंडे का पीला हिस्सा तो ये जरूर पढ़े

0
OMG क्या आप भी हटा देते है अंडे का पीला हिस्सा तो ये जरूर पढ़े
To reduce obesity use such eggs

egg will benefit for health, skin and hair

इन दिनों अंड़े का सेवन लोग सामान्‍य आहार की तरह करते हैं। कई देशों में इसे शाकाहारी ही माना जाता है। सभी को ज्ञात है कि अंडा कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है और शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है। कुछ लोगों को इसके अंदर निकलने वाले पीले हिस्‍से को न खाने की आदत होती है जो कि सही नहीं है। अंडे का आधे से अधिक पोषण इसी हिस्‍से में होता है। ये किसी सुपरफूड से कम नहीं है।

HOT NEWS UPDATE सलमान खान की आने वाली है 7 फिल्में जो मचा देगी धूम..

कई लोग इस हिस्‍से को शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने के डर की वजह से नहीं खाते हैं, बल्कि इस हिस्‍से के सेवन से बिल्‍कुल भी कोलेस्‍ट्रॉल नहीं बढ़ता है।

HOT NEWS UPDATE दिव्या भारती की अंतिम वीडियो

इसे आप कुछ इस तरह एक उदाहरण से समझिए, हर एक अंडे में लगभग 186 मिग्रा कोलेस्‍ट्रॉल होता है लेकिन ये रक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बढ़ाता नहीं है। परन्‍तु यदि कोई मधुमेह से ग्रसित है तो उसे डॉक्‍टर से पूछकर ही इस हिस्‍से का सेवन करना चाहिए।

HOT NEWS UPDATE ऐश्वर्या राय बच्चन ने माँगा तलाक आखिर क्यों देखिये

कोलेस्ट्रॉल, कुछ खाद्य पदार्थों में मिला हुआ मोमी पदार्थ है और यह हमारे शरीर में जिगर द्वारा भी निर्मित होता है। यह को‍शिका के कार्यान्‍वयन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है और विटामिन डी का भी उत्‍पादन करता है।

कान को रखे साफ़ इन आसान नुस्खों से

पाचन के लिए पित्‍त का निर्माण भी इसके द्वारा ही होता है। कोलेस्ट्रॉल की दो श्रेणियां, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) होती हैं।

यह बुरे प्रकार के कोलेस्ट्रॉल है जो धमनियों की आंतरिक दीवारों पर जमते हैं और इससे दिल की बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है। आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का निचला स्तर, कार्डियक रोगों के जोखिम कम कर देता है।

गर्मियों में हर बीमारी को दूर करेगा बेल का जूस

दूसरी तरफ, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल है जो आपके खून से “खराब” कोलेस्ट्रॉल को हटाकर शरीर को हृदय रोगों से बचाता है और इसे धमनियों में जमने से दूर रखता है। इसलिए, अधिक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बेहतर होता है।

HOT NEWS UPDATE इस ऐक्टर ने क़र दी बाहुबली 2 की इंसल्ट देखें इस वीडियो में..

मानव शरीर की प्रणाली, शरीर में होने वाले परिवर्तनों को आसानी से संतुलित कर देती है। इसी तरह वह कोलेस्‍ट्रॉल को भी संतुलित बनाए रखती है। ऐसे में आप अंडे का सेवन आसानी से शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बनाए रख सकते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News