Home Rajasthan Ajmer चामुुण्डा माता मंदिर के लिए नए वैकल्पिक मार्ग की शुरूआत

चामुुण्डा माता मंदिर के लिए नए वैकल्पिक मार्ग की शुरूआत

0
चामुुण्डा माता मंदिर के लिए नए वैकल्पिक मार्ग की शुरूआत

अजमेर। अजमेर के प्रसिद्ध चामुण्डा माता मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को अब उबड खाबड रास्ते से निजात मिलेगी। मंदिर तक जाने के लिए बोराज से होकर नए वैकल्पिक मार्ग की शुरूआत की गई है।

शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने चामुण्डा माता मंदिर तक करीब एक करोड़ 40 लाख रूपए की लागत से बनने वाली 1.80 किलोमीटर लम्बी सड़क का शुभारम्भ किया। इससे नए वैकल्पिक मार्ग के साथ ही आसपास के गांवों में जाने वाले हजारों लोगों को भी राहत मिलेगी।

देवनानी ने जिला प्रमुख वंदना नोगिया एवं महापौर धर्मेन्द्र गहलोत के साथ इस नए मार्ग की शुरूआत की। यह मार्ग फॉयसागर रोड से बोराज होकर चामुण्डा माता मंदिर तक पहुंचेगा। अब तक कच्चा मार्ग होने के कारण हजारों लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती थी। लेकिन अब शहर के लोग भी इस रास्ते का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को समझते हुए यह नई सौगात दी है। राज्य सरकार क्षेत्र की बुनियादी सुविधाओं को मजबूत करने की दिशा में काम कर रही है। क्षेत्र में 1.40 करोड़ की इस सड़क के साथ ही ग्रामीण गौरवपथ एवं मिसिंग लिंक सड़क की भी शुरूआत की गई है।

यहां पेयजल व्यवस्था को मजबूत करने के लिए भी काम किया जा रहा है। कई क्षेत्रों में करोड़ों रूपए की लागत से नई पाइप लाइन डाली गई है। पास के ही गांव काजीपुरा में 1.81 करोड़ रूपए की लागत से नई पानी की टंकी तैयार की जा रही है।

उन्होंने कहा कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के आसपास गांवों में विभिन्न सुविधाओं के विकास के लिए करोड़ों रूपए खर्च किए गए हैं। हाथीखेड़ा, बोराज, काजीपुरा, अजयसर, माकड़वाली, लोहागल तथा अन्य क्षेत्रों में करीब 17 करोड़ रूपए की लागत से जलप्रदाय योजनाओं को मजबूत किया गया है। इसी तरह माकड़वाली में शिक्षा के सशक्तिकरण के लिए करीब सात करोड़ की लागत से अंग्रेजी माध्यम का विवेकानंद मॉडल स्कूल बनवाया गया है।

उन्होंने कहा कि पिछले पौने चार सालों में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 43 करोड़ रूपए की लागत से सड़कों का कायाकल्प हुआ है। क्षेत्र में सभी तरफ प्रमुख सड़कों का निर्माण करवाया गया है। आने वाले सालों में सड़क सुदृढ़ीकरण पर कई करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे।

इस अवसर पर बीजेपी शहर अध्यक्ष अरविन्द यादव, सीताराम शर्मा, सुरेश चारभुजा, राजकुमार ललवानी, जयकिशन पारवानी, शमशेर रावत, महेन्द्र सिंह रावत, सरपंच मतिया भाट एवं अन्य जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित थे।