Home Latest news वेराविलपुर कट: अधिकारी बोले बंद होगा कट, सांसद बोले अभी ठहरो

वेराविलपुर कट: अधिकारी बोले बंद होगा कट, सांसद बोले अभी ठहरो

0
वेराविलपुर कट: अधिकारी बोले बंद होगा कट, सांसद बोले अभी ठहरो
jalore mp taking meeting in sirohi
jalore mp taking meeting in sirohi

सबगुरु न्यूज-सिरोही। जिला परिषद में शनिवार को सांसद की अध्यक्षता में जिला विकास एमन्वय और निगरानी समिति की बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों ने संभावित एक्सीडेंट में लोगों की जान जाने तथा एसीएफ ने वन्यजीवों की जान बचाने के लिए नेशनल हाइवे 62 पर वेराविलपुर गांव के निकट अतिरिक्त कट को बंद करने की आवश्यकता है। तो सांसद देवजी पटेल ने कहा कि अभी ठहरो।इसके लिए समिति बनाएंगे उसकी राय के बाद इसे बंद करने की कार्रवाई की जाए।

बैठक में वेराविलपुरा के पास नेशनल हाइवे संख्या 62 पर अतिरिक्त कट को बंद करने की कार्रवाई का मुद्दा उठा। इसे लेकर सांसद ने कहा कि वेराविलपुर के ग्रामीणों के ज्ञापन आ रहे हैं। इसके कट को बंद नहीं करवाने को लेकर। इस पर एनएचएआई के पीडी एस के मिश्रा ने बताया कि यह कट मूल डिजायन में नहंीं है।

एनएचएआई में प्रावधान है कि काम के दौरान माल लदान के लिए हाइवे में कट दिए जा सकते हैं, वेराविलपुर में पीपलेश्वर महादेव के मोड वाला कट ऐसा ही कट है। जिसे सुरक्षा के लिहाज से बंद करना होगा। इस पर सांसद ने कहा कि चार साल से बंद क्यों नहीं किया।

इस पर मिश्रा ने कहा कि उस समय जो लोग थे संभवतः उनके संज्ञान में नहीं आया हो, लेकिन अब यातायात पूरी रफ्तार से शुरू होने के कारण सुरक्षा के लिहाज से इस कट को बंद करना होगा। मिश्रा ने कहा कि यहां एक होटल है, जिस पर आने के लिए वाहन चालक मोड लेते हैं, जिससे दुर्घटना की संभावना रहती है।

इस पर सिरोही सभापति ने कहा बीच में बोलते हुए कहा कि दुर्घटना हुई तो नहीं ना, सभापति का पक्ष लेते हुए संासद देवजी पटेल भी पालनपुर में किसी बडा पाव वाले का उदाहरण देने लगे। इस पर एनएचएआई पीडी ने दो टूक कह दिया सुरक्षा के लिहाज से इसे बंद करना होगा और वन विभाग भी इस पर आपत्ति जता चुका है।

सांसद ने इस संबंध में वन विभाग के अधिकारी से पूछा तो एसीएफ शशिशंकर पाठक ने बताया कि वन्य जीव इस कट की वजह से अंडर ब्रिज की बजाय यहां से हाइवे पार करते हैं। कुछ दिन पहले यहां पर एक भालू भी मर गया था। वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए यह कट बन्द करना होगा।

इस पर सांसद ने इसको लेकर जांच कमेटी गठित करने को कहते हुए कुछ दिनों तक कट बंद नहीं करने को कहा। वैसे आबूरोड में इसी तरह के कट के लिए वहां के पालिकाध्यक्ष यह कहते दिखे कि उस कट से एक्सीडेंट हो रहा है, लेकिन एनएचएआई के अधिकारियों के मित्रों को लाभांवित करने के लिए उसे खोला गया है। उल्लेखनीय है कि वेराविलपुरा के कट के अवैध और खतरनाक होने का मामला सबसे पहले सबगुरु न्यूज ने ही सार्वजनिक किया था।

जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया, रेवदर विधायक जगसीराम कोली, आबू-पिंडवाडा समाराम गरासिया ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराकर त्वरित निराकरण के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने अभिमन्यु कुमार ने अधिकारियो ंसे योजनाओं की प्रगति पर चर्चा कर निर्देश दिए कि विकास कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए , उसमें किसी प्रकार की कौताही नहीं बरती जाए।
बैठक मंे नगर परिषद सिरोही के सभापति ताराराम माली, नगरपालिका आबूरोड के अध्यक्ष सुरेश सिंदल, नगरपालिका आबूपर्वत सुरेश थिं्रगर , पंचायत समिति पिंडवाडा की प्रधान टीपू देवी भाजपा जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चैधरी ने भी अपने-अपने  समस्याओें से अवगत कराया।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर जवाहर चैधरी ने विभिन्न विभागों की प्रगति से अवगत कराया । मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशाराम डूडी ने पंचातीराज योजनाओं की जानकारी दी एवं विभागवार प्रगति प्रतिवेदन सदन के समक्ष प्रस्तुत किया। अति0 मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामचन्द्र गरवा, उपखंड अधिकारी आबूपर्वत सुरेश ओला, सिरेाही के महेन्द्र प्रताप सिंह, शिवगंज के कुलराज मीणा, उप वन सरंक्षक शशी शंकर पाठक सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, विकास अधिकारी व नगरपालिकाओं के अधिकारी उपस्थित थे।
-मुख्यमंत्री का सर्टिफिकेट भी पूछ लिया
एनएचएआई के अधिकारियों की मौजूदगी में ब्यावर-पिण्डवाडा सेक्शन में घटिया काम होने की कही। इस पर एनएचएआइ्र पीडी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने भी इस मार्ग को अच्छा बताया है। सीएम ने कहा था कि यह मार्ग अच्छा होने से ब्यावर से सिरोही वह ढाई घंटे में ही पहुंच गई। इस पर सांसद ने मिश्रा से पूछा कि सीएम ने सर्टिफिकेट दिया है क्या।
-मनरेगा मतलब नहीं रहेगा
बडबोले पन में सांसद देवजी पटेल यहां के प्रभारी मंत्री के समकक्ष होते जा र्हे है, यही कारण है कि मनरेगा पर कि गई एक हास्यास्पद टिप्पणी पर बाद में वह संशोधन करते दिखे। सीईओ आशाराम डूडी ने अनुरोध किया जनप्रतिनिधि भी मनरेगा में मजदूरों की उपस्थिति के लिए प्रयास करें और सहयोग करें।

उन्होंने बताया कि मनरेगा साइट पर मजदूरों की यह मानसिकता होती जा रही है कि यहां काम नहीं करना है। इस पर सांसद ने डूडी से कहा कि मनरेगा का मतलब ही है कि नहीं रहेगा। कुछ क्षण बाद उन्होंने फिर से स्पष्ट करते हुए कहा कि अरे सीईओ साहब मजदूर कुछ देर के लिए इधर-उधर चले जाते होंगे कुछ आराम के लिए।
-व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को प्राथमिकता दें
सांसद ने बैठक में कहा कि मनरेगा अन्तर्गत समस्त ग्राम पंचायतों में श्रमिकों का नियोजन हो यह सुनिश्चित  किया जाए। व्यक्तिगत लाभ के कार्यो को प्राथमिकता दी जाए। योजनाओं की क्रियान्विति से पूर्व आवेदन की पूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराया जाए ताकि अनावश्यक आवेदन निरस्त नहीं हों। बकाया भुगतान समय पर किया जाए।
उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि वे ऐसी सडकों के प्रस्ताव तैयार करें जिससे अधिकाधिक गांवों को लाभ हों एवं आवागमन सुचारू हो सके। राष्ट्र्ीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम अन्तर्गत आगामी 15 दिवस में आरओ प्लाट पर मोटर लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें एवं खराब पडे हैंडपम्पों को आवश्यकतानुरूप पाईप बदल कर मरम्मत करें ताकि आगामी ग्रीष्म ऋतु में पेयजल की किल्लत नहीं रहंे।
-सिरोही रोड स्टेशन का नाम पिण्डवाडा रखें
बैठक के दौरान रेलवे के अधिकारियों से चर्चा कर सिरोही रोड स्टेशन का नाम पिंडवाडा रखने को कहा। उदयपुर से जालोर रेलवे लाईन जोडने की प्र्रगति, ट्र्ेनों का ठहराव, डीएमयू ट्र्ेन को फालना तक करने, भीमाना रेल्वे स्टेशन पर व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की गई।

रेलवे द्धारा निर्मित आरयूबी में वर्षा ऋतु में पानी के भराव के निस्तारण के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। एनएचएआई के अधिकारियों को टूटी हुई सडकों की मरम्मत करने के निर्देश दिए गए। नगरपालिकाओं के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बोर्ड की बैठक का सडकों के निर्माण के पश्चात् गारंटी अवधि 5 वर्ष की करने का प्रस्ताव लें।