Home Headlines म्यांमार आम चुनावों में एनएलडी की ऐतिहासिक जीत

म्यांमार आम चुनावों में एनएलडी की ऐतिहासिक जीत

0
म्यांमार आम चुनावों में एनएलडी की ऐतिहासिक जीत
NLD historic victory in general elections in Myanmar
NLD historic victory in general elections in Myanmar
NLD historic victory in general elections in Myanmar

म्यांमार। म्यांमार में हुए आम चुनावों में विपक्षी दल की नेता आगं सान सू की की पार्टी को एक बड़ी जीत हासिल हुई है। इस जीत की घोषणा सू ने खुद की है। सू की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए कुल 96 सीटों पर जीत हासिल की है। 

इस संबंध में सू का कहना है कि उनकी पार्टी ने म्यांमार के प्रमुख शहर यांगून से 57 में से 56 संसदीय सीटों पर जीत हासिल की। इन नतीजों से उनकी पार्टी आगामी वर्ष में राष्ट्रपति पद हासिल कर सकती है। सू का कहना है कि उन्होंने सत्ताधारी पार्टी को वोट नहीं दिया क्योंकि वह सिर्फ पूर्व आर्मी लोग हैं। अगर वह उन्हें चुनती तो इसका मतलब होता कि वह खुद अपने दुश्मनों को देश में वापस ला रही हैं।

जानकारी के अनुसार, म्यांमार चुनाव आयोग ने 106 सदस्यों को सोमवार को संसद के लिए चुने जाने की घोषणा की है जिनमें 54 निचले सदन के हैं। इनमें से 49 सदस्य एनएलडी के हैं। वहीं, सत्तारुढ़ पार्टी यूनियन सॉलिडरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी (यूएसडीपी) के तीन, वा डेमोक्रेटिक पार्टी और काचिन स्टेट डेमोक्रेसी पार्टी के एक-एक सदस्य संसद के लिए चुने गए हैं।
चुनाव को म्यांमार में लोकतंत्र की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा हैं। चुनाव परिणाम चाहें जो हो सत्ता में भागीदारी को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी रहने की संभावना है। अगर सू की पार्टी को बहुमत मिल भी जाता है तब भी वह राष्ट्रपति नहीं बन सकेंगी, क्योंकि संवैंधानिक तौर पर उनके राष्ट्रपति बनने पर रोक लगी हुई है।