Home Breaking उदयपुर : भीण्डर में अविश्वास प्रस्ताव पास, कांग्रेस खेमे में जश्न

उदयपुर : भीण्डर में अविश्वास प्रस्ताव पास, कांग्रेस खेमे में जश्न

0
उदयपुर  : भीण्डर में अविश्वास प्रस्ताव पास, कांग्रेस खेमे में जश्न

सबगुरु न्यूज़ उदयपुर। उदयपुर जिले की भीण्डर नगर पालिका में अविश्वास प्रस्ताव पारित हो गया है। अब वहां जनता सेना का बोर्ड नहीं रहेगा। चुनाव होने तक अध्यक्ष का कार्यभार उपाध्यक्ष गिरीश सोनी के पास रहेगा। कुल 20 सीटों वाले नगर पालिका बोर्ड में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 16 वोट आए।

इससे पूर्व, विधानसभा चुनाव में भाजपा से टिकट नहीं दिए जाने से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़े और क्षेत्र की जनता के अथाह समर्थन से वल्लभनगर के विधायक बने रणधीर सिंह भीण्डर मंगलवार को अपने समर्थकों के साथ नगर पालिका में बगावत करने वाले पार्षदों के खिलाफ डटे नजर आए। उनके साथ दीपेन्द्र कुंवर भी मौजूद थीं।
वोटिंग प्रक्रिया शुरू होने के कुछ देर पहले ऐसा माहौल बन गया मानो विधानसभा चुनाव हों। हाथों पर काली पट्टियां बांध कर काले झण्डे लेकर पंचायत समिति कार्यालय के पास एकत्र हुए भीण्डर समर्थकों ने नारेबाजी शुरू कर दी।
जनता सेना के कार्यकर्ताओं ने गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया के खिलाफ भी जमकर नारे लगाए। भीण्डर समर्थकोंं में कइयों का आरोप था कि यह सब कटारिया ने कराया है। खिलाफत और खरीद-फरोख्त का काम भी कटारिया के इशारे पर किया गया है।
इधर, पूर्व विधायक व कांग्रेस नेता गजेन्द्रसिंह शक्तावत के साथ विरोधी खेमे के पार्षद पंचायत समिति पहुंचे। शक्तावत के साथ 13 पार्षद जनता सेना के और 3 पार्षद कांग्रेस के थे। काले शीशे चढ़ी कारों का काफिला जब पंचायत समिति पहुंचा तो नारेबाजी और तेज हो गई।
माहौल गर्माने के हालात देख पुलिस और वहां मौजूद आला अधिकारी हरकत में आए और मोर्चा संभाला। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरा प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों का जमावड़ा मौके पर डटा रहा। इस बीच सुबह सुबह देवेन्द्र सिंह शक्तावत भी माहौल की टोह लेने पहुंचे थे।

माइक पर की अपील, एक बार सोच लेना

विधायक भीण्डर सुबह से मोर्चा संभाले हुए थे। नगर पालिका परिसर के बाहर शामियाने से वे लगातार माइक पर अविश्वास प्रस्ताव को पारित नहीं होने देने की अपील कर रहे थे। भीण्डर एक-एक पार्षद का नाम पुकारते हुए कह रहे थे कि यह जनता के साथ धोखा है, एक बार फिर विचार कर लेना।

इधर काले शीशे, उधर काले झण्डे

वोटिंग के लिए पार्षदों का काफिला जब आया तो उनके शीशों से यह नजर नहीं आया कि कौन से वाहन में कौन बैठा है। दूसरी ओर समर्थकों ने नारेबाजी करते हुए इन पार्षदों को काले झण्डे दिखाए।

भीण्डर में बंद जैसे हालात

 

भीण्डर नगर पालिका परिसर और उसके आस पास का क्षेत्र आज पुलिस छावनी बना रहा। सुबह से प्रमुख मार्गों से वाहनों के प्रवेश निषेध कर दिए जाने से यहां नगर बंद जैसे हालात बन गए। कई रास्तों पर आवाजाही बंद कर दिए जाने से आम वाहनधारी को शॉर्टकट ढूंढऩा पड़ा। वहीं वाहनों की आवाजाही को अन्य रूट पर डायवर्ट कर देने से आमजन को काफी परेशानी आई। करीब चार सौ से अधिक पुलिस जवान तैनात किए जाने से माहौल यकायक गर्माहट भरा दिखा। ऐसे मेें चौराहों, बस स्टैंड और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर नगर बंद जैसा वातावरण बन गया। लोगों में सुबह से तरह-तरह की चर्चाएं हो रही थी।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस पहरा

भीण्डर नगर में मंगलवार को सुबह से दोपहर बाद तक भारी पुलिस बल तैनात था। नगर और उसके आस पास के क्षेत्र में सुरक्षा बंदोबस्त के लिहाज से यहां तीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, छह पुलिस उपधीक्षक, 15 थानाधिकारी, लगभग 400 जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात किए गए थे। इस दौरान नगर के प्रमुख मार्गों पर यातायात पुलिस के जवान भी तैनात रहकर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रहने के लिये सक्रिय रहे।
वहीं प्रशासनिक अधिकारी के रुप में एडीएम प्रशासन छोगाराम देवासी, वल्लभनगर उपखण्ड अधिकारी अनिल कुमार शर्मा, भीण्डर उपतहसीलदार लक्ष्मीनारायण सिंह राठौड़, कानोड़ उपतहसीलदार मुबारिक हुसैन मुंसरी सहित प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी मौके पर सुबह से डटे हुए थे। कलक्टर और एसपी को भी पल-पल की सूचनाएं अधीनस्थ अधिकारियों द्वारा दी जा रही है।

यह व्यवस्था की गई थी

अविश्वास प्रस्ताव को लेकर भीण्डर के रेलवे स्टेशन तिराहे से भीण्डर तरफ आने वाले मार्ग को बंद कर दिया गया। उदयपुर की तरफ आने वाले वाहनों को जेतपुरा-धारता मार्ग से होते हुए सालेड़ा, सांरगपुरा चौराहे से कानोड़ मार्ग पर मोड दिया गया। वहीं कानोड़ की तरफ वाले वाहन इसी मार्ग से उदयपुर के लिए चले। सांरगपुरा (भीण्डर) से भीण्डर की तरफ आने वाले मार्ग को बंद रखा गया। जबकि भीण्डर नगर में आवाजाही सामान्य बताई गई।
नगर पालिका कार्यालय से चारों तरफ के मार्ग को पूरी तरह बंद रखा गया और जगह-जगह पुलिस के जवान तैनात कर दिए गए थे। सूरजपोल स्थित एक समाज के मन्दिर के बाहर तक लोग आते जाते देखे गए। शाहजी की भागल के यहां से नगर पालिका तरफ मार्ग बंद कर दिया गया था। यही व्यवस्था गिरवलपोल रोड पर सुखलाल साहू के मकान से सूरजपोल मार्ग पर की गई थी। भीण्डर-उम्मेदपुरा रोड पर महुड़ी से नगर पालिका आने वाला मार्ग बंद कर दिया गया था।

परिणाम के बाद जीत के खेमे में जश्न

वोटिंग का परिणाम आने के बाद कांग्रेस के गजेन्द्रसिंह शक्तावत के नेतृत्व में उपाध्यक्ष गिरीश सोनी व अन्य पार्षदों ने जश्न मनाया।