Home Breaking सरदार पटेल पर किसी का कॉपीराइट नहीं : प्रधानमंत्री मोदी

सरदार पटेल पर किसी का कॉपीराइट नहीं : प्रधानमंत्री मोदी

0
सरदार पटेल पर किसी का कॉपीराइट नहीं : प्रधानमंत्री मोदी
No one has copyright over Sardar Vallabhbhai Patel : PM Modi
No one has copyright over Sardar Vallabhbhai Patel : PM Modi
No one has copyright over Sardar Vallabhbhai Patel : PM Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सरदार पटेल पर किसी का कॉपीराइट नहीं हैं। उन्होंने कहा कि वे खुद भाजपा से जुड़े हैं और सरदार पटेल कांग्रेसी थे। इसका यह मतलब नहीं है कि देश के एकीकरण में उनके अहम योगदान को नकारा जाए।

प्रधानमंत्री सोमवार को यहां राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय में एक डिजिटल प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। अपनी तरह की इस पहली प्रदर्शनी में राष्ट्र को एकजुट बनाने में सरदार पटेल की भूमिका को दर्शाया गया है।

समारोह को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने भी संबोधत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हर महापुरुष के समय काल के अनुसार अपने विचार होते हैं। लेकिन उनके योगदान को बाद की पीढ़ियों को बांटने का अधिकार नहीं है।

उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण का श्रेय सरदार पटेल को जाता है, उन्होंने 1930 में अहमदाबाद नगर निगम के अध्यक्ष के नाते महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की मांग की थी।

मोदी ने कहा कि डिजिटल प्रदर्शनी के जरिये सरदार पटेल को समझने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर खिड़की खोलने का काम किया गया है।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरदार पटेल ने अपनी राजनीतिक इच्छा, संकल्प शक्ति और दृढ़ता से हमें एकीकृत भारत दिया। लौह पुरुष सरदार पटेल की कई ऐसी बातें हैं, जो अब तक देश के सामने नहीं आई हैं।

वह एक स्थितप्रज्ञ मनीषी थे। उनका कार्य अतुलनीय है। चाणक्य जैसी गहराई अगर किसी में थी तो वह सरदार पटेल थे। सरदार पटेल के साथ अब तक न्याय नहीं हुआ था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके साथ न्याय किया है।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि सरदार पटेल की एक ही निष्ठा थी कि भारत श्रेष्ठ बने। उसी श्रेष्ठ भारत को बनाने की प्रक्रिया में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगे हुए हैं। देश के बंटवारे के समय सरदार पटेल ने विस्थापितों को पुन: स्थापित करने में बड़ी भूमिका निभाई।

इस मौके पर सरदार पटेल को समर्पित वेबपोर्टल का उद्घाटन भी किया गया। इसमें सरदार पटेल से जुड़ी 1 हजार तस्वीरें, 800 डॉक्यूमेंटरी और अन्य सामग्री है। एक भारत श्रेष्ठ भारत लोगो, गीत और पोर्टल भी देश को समर्पित किया गया।

भारत की एकता का श्रेय सरदार पटेल कोः प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तमाम विविधताओं और संस्कृतियों के बावजूद देश में एकता का श्रेय सरदार बल्लभभाई पटेल को देते हुए कहा कि सरदार पटेल की वजह से आज हम ‘एक भारत’ में जी रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि ‘एक तिरंगा’, ‘एक भारत’ का श्रेय सरदार पटेल को जाता है।

प्रधानमंत्री ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरदार पटेल और देश की एकता के लिए उनके बताये मंत्र को नहीं भूलना चाहिए। पटेल की वजह से ही आज हम ‘एक भारत’ में सांस ले रहे हैं। मोदी ने इस अवसर पर सरदार पटेल अमर रहे के नारे भी लगाएं।

मोदी ने कहा कि सबका सपना है कि देश मजबूत, ताकतवर और बलवान होना चाहिए लेकिन इसके लिए पहली शर्त है कि देश में एकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान को तोड़ने के लिए उसमें बिखराव पैदा करने के लिए तमाम शक्तियां काम कर रही हैं।

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की 141वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने संसद भवन के नजदीक पटेल चौक जा कर सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष ही केंद्र सरकार ने सरदार पटेल की जयंती को एकता दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय किया था।