Home Business Nokia ने Apple पर लगाया 32 पेटेंट चोरी करने का आरोप

Nokia ने Apple पर लगाया 32 पेटेंट चोरी करने का आरोप

0
Nokia ने Apple पर लगाया 32 पेटेंट चोरी करने का आरोप
Nokia had 32 patents on the Apple accused of stealing
Nokia had 32 patents on the Apple accused of stealing
Nokia had 32 patents on the Apple accused of stealing

मल्टीमीडिया डेस्क। नोकिया ने आइफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल इनकॉरपोरेशन पर पेटेंट उल्‍लंघन का मुकदमा कर दिया है। ख़बरों के मुताबिक नोकिया ने ऐपल पर कुल 32 पेटेंट चोरी करने का आरोप लगाया है। नोकिया और भी कई देशों में ऐपल के खिलाफ मुक़दमे दर्ज कराने की तैयारी में है।

गौरतलब है कि नोकिया से पहले सैमसंग और ऐपल के बीच भी मुकदमेबाजी हो चुकी है। नोकिया ने जर्मनी और अमेरिका की डिस्ट्रिक्‍ट अदालतों में मुकदमा दर्ज कराया है। जिसमें आरोप लगाया गया है कि ऐपल ने डिस्‍प्‍ले, यूजर इंटरफेस, सॉफ्टवेयर, एंटेना, चिपसेट और वीडियो कोडिंग पेटेंट की नकल की है।
नोकिया कॉरपोरेशन का कहना है कि ऐपल साल 2011 से ही उसके कई टेक्‍नोलॉजी पेटेंट्स का उपयोग कर रहा है। इसके लिए बकायदा लाइसेंस लिया गया है। कंपनी ने ऐपल को बाकी पेटेंट्स का उपयोग करने का अधिकार देने का ऑफर दिया था, लेकिन ऐपल ने ऐसा नहीं किया। नोकिया का आरोप है कि एक तो ऐपल चोरी कर रही है ऊपर से उसकी तकनीक पर अपना दावा भी जता रही है।
ऐपल समझौते के लिए राजी नहीं
नोकिया के पेटेंट बि‍जनेस हेड इल्‍का रहनास्‍तो की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कई साल तक चली बातचीत और मोलभाव के बाजूद ऐपल समझौते के लिए राजी नहीं हो रही है जि‍सके बाद कोर्ट जाने के अलावा कोई चारा नहीं रह गया था।
बता दें कि दुनि‍या भर में सिर्फ भारतीय बाज़ार को छोड़कर ऐपल के आईफोन की सेल्‍स घट रही है। भारत ही वो इकलौता मार्केट है जो एप्‍पल को सहारा दे रहा है। ऐपल भारत में रि‍टेल स्‍टोर्स खोलने पर वि‍चार कर रही है। 2016 के शुरुआती नौ महीने के दौरान भारत में आईफोन की सेल्‍स 51 फीसदी बढ़ी है।
2017 में वापसी कर रहा है नोकिया
नोकिया स्‍मार्टफोन इंडस्‍ट्री में वापसी करने जा रही है। कंपनी ने ऑफिशियली बताया है कि वह 2017 में स्‍मार्टफोन लॉन्‍च करेगी। नोकिया के कैपिटल मार्केट्स डे 2016 में इस बात का खुलासा हुआ कि वह 2017 में स्‍मार्टफोन इंडस्‍ट्री में वापस कदम रखेगी।
फोन एरेना की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन्‍वेस्‍टर्स के लिए 15 नवंबर को हुए एक प्रोग्राम के दौरान कंपनी ने कहा कि 2017 में नोकिया स्मार्टफोन बाजार में अपने प्रोडक्‍ट उतारेगी। नोकिया के पास चूंकि अपनी मैन्‍युफैक्‍चरिंग सुविधा नहीं है, इसलिए स्मार्टफोन बनाने के लिए वह फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल और ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन की मदद लेगी।