Home Breaking आस्ट्रेलिया में उत्तर कोरिया का ‘वफादार एजेंट’ अरेस्ट

आस्ट्रेलिया में उत्तर कोरिया का ‘वफादार एजेंट’ अरेस्ट

0
आस्ट्रेलिया में उत्तर कोरिया का ‘वफादार एजेंट’ अरेस्ट
आस्ट्रेलिया में उत्तर कोरिया का 'वफादार एजेंट' गिरफ्तार
North Korea's 'faithful agent' arrested in Australia
North Korea’s ‘faithful agent’ arrested in Australia

आस्ट्रेलिया संघीय पुलिस ने रविवार को सिडनी से उत्तर कोरिया सरकार के लिए कथित तौर पर काम करने वाले शख्स को गिरफ्तार किया। पुलिस का दावा है कि वह उत्तर कोरिया के ‘इकोनॉमिक एजेंट’ के तौर पर काम कर रहा था।

‘सीएनएन’ की रिपोर्ट के अनुसार प्रशासन ने इस शख्स की पहचान दक्षिण कोरियाई मूल के चान हान चोई (59) के रूप में की है।

एएफपी ने बताया कि आस्ट्रेलिया की नागरिकता ले चुके इस शख्स ने उत्तर कोरिया की ओर से अन्य अंतरराष्ट्रीय इकाइयों को मिसाइलों, मिसाइलों के उपकरणों आदि की बिक्री में मुख्य भूमिका निभाई और व्यापक तबाही के लिए हथियारों की आपूर्ति पर चर्चा की।

चोई ने उत्तर कोरिया से वियतनाम व इंडोनेशिया को कोयला पहुंचाने की योजना भी बनाई थी।हालांकि, इसके कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं कि इन दोनों देशों की सरकारों को इस योजना के बारे में जानकारी थी।

ये गतिविधियां संयुक्त राष्ट्र और आस्ट्रेलिया के प्रतिबंधों का उल्लंघन है। चोई पर इन गतिविधियों में संलिप्त होने के लिए छह आरोप लगे हैं।

सीएनएन ने एएफपी सहायक आयुक्त नील गौहन के हवाले से बताया, “यह मामला कुछ ऐसा है जिसे हमने पहले कभी आस्ट्रेलियाई धरती पर नहीं देखा।”

उन्होंने कहा, “आस्ट्रेलिया में पहली बार कॉमनवेल्थ वेपन्स ऑफ मास डिस्ट्रिक्शन एक्ट के तहत किसी शख्स पर आरोप लगाए गए हैं और हमने पहली बार उत्तर कोरिया के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने ेक आरोप लगाए हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “चोई उत्तर कोरिया का वफादार एजेंट है, जिसका मानना है कि वह देश के लिए देशभक्ति का काम कर रहा है।