Home Haryana Ambala सरकारी नौकरी के लिए दो महिला कबड्डी खिलाड़ी पहुंची हाईकोर्ट

सरकारी नौकरी के लिए दो महिला कबड्डी खिलाड़ी पहुंची हाईकोर्ट

0
सरकारी नौकरी के लिए दो महिला कबड्डी खिलाड़ी पहुंची हाईकोर्ट
notice to state on plea of women kabaddi players
notice to state on plea of women kabaddi players
notice to state on plea of women kabaddi players

हिसार। हरियाणा की पूर्ववर्ती सरकार द्वारा शुरू की गई खेल नीति’पदक लाओ पद पाओ’ जहां अकसर विवादों और भेदभाव के आरोपों से घिरी रही है वहीं अनेकों बार खिलाडिय़ों को अपना हक पाने के लिए अदालत की शरण तक लेनी पड़ी है।

अब इसी कड़ी में हरियाणा के हिसार जिले के नारनौंद ब्लॉक के नाड़ा गांव की दो महिला कबड्डी खिलाडिय़ों का नाम भी जुड़ गया है। अपने शानदार खेल से देश को विश्वकप कबड्डी में चैपियन बनाने वाली कबड्डी खिलाडिय़ों सुमनलता और सोनिया ने खेल कोटे से सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है।

दोनों ने कहा है कि वे गत कई वर्षों से कबड्डी के खेल में शानदार प्रदर्शन करती आ रही हैं। वे विश्वकप कबड्डी चैपियनशिप जीतने वाली टीम का हिस्सा रही हैं। वे इसी प्रदर्शन के आधार पर सरकार से सरकारी नौकरी की मांग करती आ रही हैं लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं की गई। गरीब परिवार से होने के बावजूद उन्होंने खेल में नाम कमाया लेकिन प्रदेश सरकार ने उनको उनका हक नहीं दिया।

सुमनलता ने वर्ष 2011 और 2013 के विश्व कप कबड्डी टूर्नामेंट में तथा सोनिया ने 2012 में विश्व कप कबड्डी टूर्नामेंट में अपने शानदार खेल से भारत को चैपियन बनाया था। दोनों ने अपना हक पाने के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

अदालत ने हरियाणा सरकार को इस सबंध में नोटिस जारी कर मामले की रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं। अदालत ने इस मामले में अगली सुनवाई 28 जुलाई निर्धारित की है।