Home Headlines टीबी रोगियों के लिए गुड न्यूज, अब झुंझुनूं में होगी स्पूटम कल्चर जांच

टीबी रोगियों के लिए गुड न्यूज, अब झुंझुनूं में होगी स्पूटम कल्चर जांच

0
टीबी रोगियों के लिए गुड न्यूज, अब झुंझुनूं में होगी स्पूटम कल्चर जांच
now Sputum culture to examine in Jhunjhunu
now Sputum culture to examine in Jhunjhunu
now Sputum culture to examine in Jhunjhunu

झुंझुनूं। झुंझुनूं में टीबी रोगियों के लिए अच्छी खबर हैं। गंभीर रूप से पीडि़त टीबी रोगियों को अब अपने बलगम की जांच के लिए जयपुर नहीं जाना पड़ेगा।यह जानकारी दी है जिला क्षय अधिकारी डॉ. श्रवण सौंकरिया ने।

सोमवार को विश्व क्षय दिवस पर हुए कार्यक्रम में डॉ.श्रवण सौंकरिया ने बताया कि वे टीबी रोगी, जिन पर कई दवा असर नहीं करती थी तो उनके बलगम की जांच के लिए जयपुर भेजा जाता था और उस रिपोर्टको आने में एक से डेढ़ महीने का वक्त लग जाता था। अब स्पूटम कल्चर जांच झुंझुनूं में शुरू कर दी गई हैं।

जिससे इतना लंबा इंतजार मरीजों को नहीं करना पड़ेगा और कौन सी दवा असर नहीं कर रही है। जिसे चिकित्सक भी तुरंत बदल देंगे। शुक्रवार को मनाए गए विश्व क्षय दिवस पर समारोह हुआ। जिसमें बतौर अतिथि सभापति सुदेश अहलावत व सीएमएचओ डॉ.एसएन धौलपुरिया पहुंचे।उन्होंने प्रयासों को सराहा।

इस मौके पर कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के जरिए टीबी की जांच तुरंत सरकारी अस्पताल में कराने का संदेश दिया। वहीं अच्छा काम करने वाले कार्मिकों का सम्मान किया गया।इस मौके पर हस्ताक्षर अभियान भी शुरू किया गया।

आपको बता दें कि विश्व क्षय दिवस 24 मार्च को मनाया जाता है। लेकिन इस बार 24 मार्चको धुलंडी होने के कारण राज्य सरकार के निर्देश के चलते आज ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिला पुस्तकालय में लौटेगी फिर से रौनक!

झुंझुनूं के जिला पुस्तकालय में एक बार फिर पुराने वक्त की तरह रौनक लौटने की उम्मीद जगी हैं। दरअसल राजा राममोहन राय पुस्तकालय प्रतिष्ठान कोलकाता ने पुस्तकालय के भवन विस्तार के लिए 50 लाख रुपए की स्वीकृति भेजी है।

पुस्तकालय अध्यक्ष द्वारिकाप्रसाद सैनी तथा आहरण वितरण अधिकारी प्रधानाचार्या सुनीता कृष्णियां ने बताया कि पुस्तकालय के विकास और भवन विस्तार के तहत भाषा व पुस्तकालय विभाग के निदेशक के द्वारा कोलकाता 50 लाख रुपए का प्रस्ताव भेजा गया था। जिसे स्वीकृति मिल गई हैं।

इन पैसों से पुस्तकालय के भवन का विस्तार होगा। भवन विस्तार के तहत प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अलग से केबन में बैठकर किताबें पढऩे की सुविधा, बच्चों के अलग तथा महिलाओं के लिए अलग से किताबें पढऩे की सुविधा मिलेगी।

सैनी व कृष्णियां ने बताया कि पुस्तकालय को जल्द ही ई लाइब्रेरी से भी जोड़ा जाएगा। इसका प्रस्ताव भिजवाया गया है। जिसे लेकर भी जल्द ही सकारात्मक जवाब मिलने की उम्मीद हैं।ईलाइब्रेरी होने के बाद भी पुस्तकालय को फायदा होगा।

हनुमान जयंती पर सजेगी भक्ति आधारित सांस्कृतिक संध्या

चूरूबाइपास स्थित श्री बंधे का बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती पर कई कार्यक्रम होंगे। इस बार विशेष आकर्षण का केंद्र पूर्वसंध्या पर 21 अप्रेल को आयोजित भक्ति गीतों पर आधारित सांस्कृतिक स्पद्र्धा होगी। इसके लिए जोर शोर से तैयारियां की जा रही है।

मंदिर ट्रस्ट के नरेशचंद्र गाडिया ने बताया कि सह शैक्षणिक दिशा में बच्चों को प्रोत्साहन देने के लिए इस बार बच्चों की सांस्कृतिक प्रतियोगिता रखी गई है।इसके लिए विशेष रूप से साउंडसिस्टम व आकर्षक मंच तैयार कराया जाएगा। प्रतियोगिता में भक्ति गीतों पर आधारित कार्यक्रम पेश करने होंगे।

इसमें नौवीं से 12वीं तक के स्कूली व कॉलेज स्तर के संभागी भाग ले सकेंगे। कार्यक्रम में एक संस्था की एक ही टीम को शामिल किया जाएगा।गाडिया ने बताया कि कार्यक्रम के तुरंत बाद ही परिणाम घोषित किया जाएगा। विजेता टीम को मंदिर ट्रस्ट की ओर से 11 हजार रुपए, ट्राफी व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

इसी प्रकार उप विजेता को 5100 रुपए तथा तृतीय रहने वाली टीम को 3100 रुपए के पुरस्कार, ट्राफी तथा प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए टीमों को रामनिवास सोनी के पास अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।