OKINAWA ने भारत में लॉन्च की ELECTRIC SCOOTER, 10 पैसा/किमी खर्च

OKINAWA launches ELECTRIC SCOOTER, 10 paisa / km in India
OKINAWA launches ELECTRIC SCOOTER, 10 paisa / km in India

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक टूव्हीलर बनाने वाली भारत की सबसे तेजी से बढ़ती कंपनी-ओकिनावा ने मंगलवार को अपना नवीनतम हाईस्पीड ईस्कूटर ‘प्रेज’ लॉन्च किया। ओकीनावा का यह उत्पाद बीते साल लांच किए गए इसके पहले ईस्कूटर ‘रिज’ का ताकतवर और उन्नत संस्करण माना जा सकता है।

प्रेज की खासियत यह है कि इसे एक बार पूरा चार्ज करने पर यह 175 से 200 किलोमीटर तक चल सकता है और वह भी 75 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से। इसे एक किलोमीटर चलाने का खर्च सिर्फ 10 पैसे है। साथ ही साथ इसे स्टायलिश लुक दिया गया है और इसके दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक लगे हैं।

टोयोटा भारत में 2020 तक उतारेगी बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन

प्रेज में डिटैचबल बैटरी लगी है, जिसे आप कहीं भी ले जाकर चार्ज कर सकते हैं। कुल मिलाकर ओकीनावा ने अपने इस प्रॉड्क्ट के माध्यम से ईस्कूटर बाजार में एक स्थायित्व लाने का लक्ष्य रखा है क्योंकि भारत में जिस तेजी से प्रदूषण बढ़ा है, उसे देखते हुए ईस्कूटर ही भविष्य का सस्ता और हानिरहित विकल्प हो सकता है।

2000 रुपए की बेहद कम प्री-बुकिंग रकम पर भारत में ओकिनावा के सभी अधिकृत डीलरशिप्स पर प्रेज 24 नवंबर से उपलब्ध है। प्रेज भारत की अगली पीढ़ी के लिए पसंदीदा ईस्कूटर के रूप में ओकिनोवा की प्रीमियम प्रस्तुति है । इस ई-स्कूटर को पूरे देश में अदायगी के आसान विकल्पों पर एचडीएफसी बैंक शाखाओं से आसानी से फायनेंस कराया जा सकता है। प्रेज की कीमत करीब 60 हजार रुपए है।

अपनी अनूठी रेंज और परफॉर्मेंस के अलावा प्रेज में कई और खूबियां भी हैं। एलईडी लाइट्स, डिजिटल स्पीडोमीटर से लेकर इकॉनमी, स्पोर्टी और टर्बो जैसे विभिन्न स्पीड मोड्स के साथ, यह यात्रियों को सर्वोत्कृष्ट भविष्यवादी राइड देता है। गैस चार्ज के साथ टेलीस्कोपकि फ्रंट फोर्क और रियर सस्पेंशन, ट्यूबलेस टायर्स के साथ मजबूत एल्युमिनियम अलॉय व्हील्स के साथ ही स्टैंड में एंटीथेफ्ट सेंसर लगे हुए हैं।

अन्य खूबियां जो प्रेज को अलग बनाती हैं, वे हैं मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, बड़ा बूट स्पेस, कीलेस स्टार्ट जो कीलेस सफर देती है और प्रीकृलोडेड ‘फाइंड माई स्कूटर’ लोकेशन ट्रैकर डिवाइस। प्रेज-ग्लॉसी पर्पल/ब्लैक डबल टोन, मैट ब्लूध्ब्लैक और मैट गोल्डन/ब्लैक के विभिन्न शेड्स में उपलब्ध है, जो लक्षित ग्राहकों की पसंद और प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए बनाए हैं और स्कूटर को आकर्षक, स्पेस-एज लुक देते हैं।

देखें, विराट कोहली की कारों का कलेक्शन और उनकी खूबियां

प्रेज को लेकर ओकिनावा स्कूटर्स के संस्थापक व एमडी जीतेन्द्र शर्मा ने कहा कि प्रेज के साथ, ओकिनावा के सालों के मेहनती रिसर्च ने आखिरकार यथार्थ आकार ले लिया है। ‘प्रेज’ में प्रत्येक खूबी को राइडर्स की मांगों और प्राथमिकताओं पर ध्यानपूर्वक विचार करने के बाद जोड़ा गया है। हम ²ढ़ता से यह विश्वास करते हैं कि भारत ग्राहक दिल खोलकर ‘प्रेज’ का स्वागत करेंगे और यह भारतीय सड़कों पर ई-वाहन की क्रांति के नए युग का अगुआ साबित होगा।

प्रेज भारतीय बाजार के लिए ओकिनावा ऑटोटेक के दीर्घकालिक ध्येय के पहिये का एक अनिवार्य दांता है, जिसने अपने डीलर व वितरण नेटवर्क का आगे विस्तार करने में 4.0 करोड़ डॉलर का संस्थागत निवेश पाया है।

मिथकों को दूर करने वाला और तकनीकी रूप से आश्चर्य, प्रेज निश्चित रूप से भारतीय सड़कों का विद्युतिकरण करता है और -व्हील्स ऑफ चेंज- का प्रदाता बनने के ओकिनावा के वादे को पूरा करता है, ताकि परंपरागत टूव्हीलर्स की तुलना में स्थाई भविष्य की ओर तेजी से जाने में उनकी मदद की जा सके।