Home Headlines ओलंपिक भारोत्तोलन : रोस्तामी ने विश्व रिकार्ड के साथ जीता स्वर्ण

ओलंपिक भारोत्तोलन : रोस्तामी ने विश्व रिकार्ड के साथ जीता स्वर्ण

0
ओलंपिक भारोत्तोलन : रोस्तामी ने विश्व रिकार्ड के साथ जीता स्वर्ण
Olympic Weightlifting : Kianoush Rostami wins gold with world record
Olympic Weightlifting
Olympic Weightlifting : Kianoush Rostami wins gold with world record

रियो डी जेनेरियो। ओलंपिक भारोत्तोलन के 85 किलोग्राम वर्ग में ईरान के कियानोउश रोस्तामी ने विश्व रिकार्ड बनाने के साथ ही स्वर्ण पदक जीता।

रोस्तामी ने स्नैच में 179 और जर्क में 217 किलोग्राम वजन उठाया। वह कुल 396 किलोगराम वजन के साथ नया विश्व रिकार्ड बनाने में सफल रहे।

रोस्तामी ने 395 किलोग्राम के अपने ही रिकार्ड को बेहतर किया। चीन के तियान ताओ ने 395 किलोग्राम के साथ रजत जीता जबकि रोमानिया केक गेब्रियल एस ने 390 किलोग्राम के साथ कांस्य पर कब्जा किया।

फेल्प्स को हराकर जोसेफ स्कूलिंग ने जीता स्वर्ण

ओलम्पिक में 100 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में अमरीकी दिग्गज माइकल फेल्प्स को हराकर सिंगापुर के 21 साल के तैराक जोसेफ स्कूलिंग ने स्वर्ण पदक जीत लिया है।

स्कूलिंग ने अब कुल 22 स्वर्ण जीत चुके फेल्प्स को दोयम साबित करते हुए 50.39 सेकेंड में रेस पूरी की। फेल्प्स उनसे 0.75 सेकेंड बाद फिनिश लाइन तक पहुंचे।

इस स्पर्धा का रजत फेल्प्स के अलावा दक्षिण अफ्रीका के चाड ले क्लोस और हंगरी के लास्लो चेस्क ने जीता। तीनों ने 51.14 सेकेंड में रेस पूरी की।

फेल्प्स ने अपने करियर में तीसरा रजत जीता है। वह 22 स्वर्ण के साथ दो कांस्य भी जीत चुके हैं।

ब्रिटिश टीम ने जीता 4 किलोमीटर साइकलिंग प्रतियोगिता का स्वर्ण

ब्रिटिश टीम ने ओलंपिक की चार किलोमीटर साइकलिंग प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। फाइनल में ब्रेडली विगिन्स,एड क्लेंसी,स्टीवन बर्क और ओवेन डाउल की ब्रिटिश टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज की।

इस जीत के साथ ही विगिन्स ब्रिटेन के सबसे सफल ओलंपियन बन गए है। उनके अलावा टीम साथी एड क्लेंसी ,स्टीवन बर्क और ओवेन डाउल भी ऐसे साइक्लिस्ट है जिन्होंने दो बार अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा है।

इन तीनों साइक्लिस्टों ने चार किलोमीटर रेस को तीन मिनट 50.265 सेकेंड में पूरा कर ब्रिटेन को स्वर्ण पदक दिलाया जो उसका इस स्पर्धा में लगातार तीसरा स्वर्ण पदक है। रियो ओलंपिक में ब्रिटेन के खाते में अब सात स्वर्ण और कुल 21 पदक हो गए हैं।

इस जीत पर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने अपनी टीम को बधाई दी है। प्रतियोगिता में जहां ब्रिटेन से हारने के बाद एलेक्जेंडर एडमोंडसन, माइकल हेपबर्न, सैम वेल्सफोर्ड और जैक बाबब्रिज की आस्ट्रेलियाई टीम ने तीन मिनट 50.265 सेकंड का समय लेकर रजत पदक जीता। डेनमार्क ने न्यूजीलैंड को हराकर कांस्य पदक जीता।