Home Breaking अंधेरे में सुनी किलकारी, पालनागृह में मिला एक माह का बालक

अंधेरे में सुनी किलकारी, पालनागृह में मिला एक माह का बालक

0
अंधेरे में सुनी किलकारी, पालनागृह में मिला एक माह का बालक

चित्तौडग़ढ़। जिला मुख्यालय स्थित महिला एवं बाल चिकित्सालय परिसर में मुख्य द्वार के यहां रात के अंधेरे में बच्चे के रोने की किलकारी सुनाई दी तो यहां मौजूद रोगियों के परिजन सकते में आ गए। आधी रात में परिजन उस तरफ गए जहां से आवाज आ रही थी।

यहां बनाए गए पालना गृह में नवजात मिला, जिसे कोई छोड़ कर गया था। लोगों ने इसकी सूचना नर्सिंग स्टाफ को दी। नर्सिंग स्टाफ ने बालक को भीतर लिया। बालक की सोमवार सुबह चिकित्सकिय जांच हुई, जिसमें यह पूरी तरह स्वस्थ्य है। सूचना पर बाल कल्याण समिति के अधिकारी भी चिकित्सालय पहुंचे तथा मामले की जानकारी ली है। बालक को अब बाल कल्याण समिति संरक्षण देगी।

महिला एवं बाल चिकित्सालय में रविवार रात करीब 1 बजे अज्ञात व्यक्ति बालक को पालनागृह में लावारिश छोड़ कर चला गया था। रात करीब 1.15 बजे बच्चे के रोने की आवाज सुनाई दी। चिकित्सालय में भर्ती प्रसूताओं व बालकों के परिजन पोर्च में बाहर खड़े थे, जिन्होंने रोने की आवाज सुनी। इस पर वे पालनागृह पहुंचे, जहां एक मासूम सोया हुआ था।

परिजनों ने लैबर रूम में जाकर स्टाफ को जानकारी दी। इस पर कई नर्सिंग स्टाफ मौके पर आ गया। पहले तो इसके बालिका होने की संभवना जताई जा रही थी। बालक को तत्काल एफबीएनसी सेंटर में भर्ती किया गया। यहां जांच की तो सामने आया कि वह बालक है।

सोमवार सुबह शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. राजेन्द्र अग्रवाल ने बालक का स्वास्थ्य परिक्षण किया। इस बाल की उम्र करीब 1 माह होकर पूर्णतया स्वस्थ्य है। एहतियातन बालक को चिकित्सालय में भर्ती रखा गया है। इस मामले की सूचना बाल कल्याण समिति चित्तौडग़ढ़ को दी गई।

सूचना पर समिति की अध्यक्ष डॉ. सुशीला लड्ढा सदस्य कालूलाल धाकड़ व अरविंद पुरोहित अन्य चिकित्सालय पहुंची। यहां बालक को देखा तथा चिकित्सकों से बालक के स्वास्थ्य की जानकारी ली। चिकित्सालय से छूट्टी होने के बाद इस बालक को राजकीय शिशु गृह में रखा जाएगा।

परिजनों का सुरक्षित परित्याग

जानकारी में सामने आया कि बालक के परिजनों ने सुरक्षित परित्याग किया है। बालक अच्छे कपड़े पहने हुए था तथा एक ड्रेस अलग से साथ रखी गई थी। बालक को सर्दी नहीं लगे इसे लिए उसे ओढ़ा रखा था।

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डॉ. सुशीला लड्ढा के मुताबिक रात को कोई इस बालक को पालनागृह में छोड़ कर गया है। बालक पूर्णतया स्वस्थ्य है। इसे राजकरीय शिशु गृह में रख जाएगा, जहां, 4 बच्चे पहले से हैं।