Home Azab Gazab असम में विश्व के सबसे वजनी गैंडे का सींग मिला

असम में विश्व के सबसे वजनी गैंडे का सींग मिला

0
असम में विश्व के सबसे वजनी गैंडे का सींग मिला
one of world's biggest rhino horns found in assam

one of world's biggest rhino horns found in assam

नगांव। असम सराकर द्वारा गठित उच्च स्तरीय जांच समिति ने मध्य असम के नगांव जिले के कोषार में रखे 509 गैंडों की सींगों की गिनती का कार्य लगभर पूरा कर लिया है।

इस नवजात बच्ची ने जन्मते ही रच दिया इतिहास, वजन 6.82…

इसी कड़ी में नगांव जिले में जांच के दौरान अवकाश प्राप्त मुख्य वनसंरक्षक मोहनचंद्र मालाकार के सात अन्य विभागीय टीम की देखरेख में एक सबसे वजनदार सींग सामने आया। इस सींग का वजन तीन किलो पांच सौ दस ग्राम बताया गया है।

विशेषज्ञों ने बताया कि गैंडे के सींग का वजन विश्व में अभी तक पाए जाने वाले गैंडों की सींग से काफी अधिक है। इस सींग को देखने के लिए गेस्ट हाऊस में काफी लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

ये हैं गोल्डन बाबा, 3 करोड के गहने बढाते हैं इनकी…

सींग की गिनती के बाद उनके वजन के साथ चिह्नित कर पुनः कड़ी सुरक्षा के बीच कोषागारों में उन्हें संभाल कर रख दिया गया।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1971 से लेकर भी तक राज्य के विभिन्न इलाकों गोलाघाट, मंगलदै, मोरीगांव, नगांव, बरपेटा, डिफू और गुवाहाटी जिलों में गैंडों की सींग कोषागारों में रखी गई हैं।

बैंगन का पौधा बना तीस फुट का विशाल वृक्ष, पुष्प खिले

इनकी असल और नकल की जांच और उनकी संख्या को लेकर एक उच्च स्तरीय जांच कमेटी का गठन किय गया है। कमेटी अपनी जांच में लगी हुई है।

VIDEO: यहाँ होता है 10 रुपए में लड़की का सौदा

गैंडे की सींग की असल-नकल की पहचान करने में माहिर डा. धरणीधर बोड़ो के साथ डा. विभव तालुकदार समेत सभी समिति सदस्य गहन जांच में जुटे हुए हैं।

जब मल्लिका शेरावत का हुआ MMS वायरल

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE