Home Headlines हाईकोर्ट लगातार लगाती रही फटकार, राज्यमंत्री देवासी देते दिखे राठौड को श्रेय

हाईकोर्ट लगातार लगाती रही फटकार, राज्यमंत्री देवासी देते दिखे राठौड को श्रेय

0
हाईकोर्ट लगातार लगाती रही फटकार, राज्यमंत्री देवासी देते दिखे राठौड को श्रेय
otaram devasi inaugrating ct scan machine in sirohi district hospital
otaram devasi inaugrating ct scan machine in sirohi district hospital
otaram devasi inaugrating ct scan machine in sirohi district hospital

सबगुरु न्यूज-सिरोही।  जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर में नवीनतम आधुनिक लेटेस्ट 16 स्लाइस सी.टी. स्कैन मशीन का उद्घाटन गोपालन एवं देवस्थान राज्यमंत्री  ओटाराम देवासी के कर कमलों से हुआ। करीब 2 करोड़ रुपए की लागत वाली इस सी.टी. स्कैन मशीन को आज आमजन की सेवा के लिए समर्पित किया गया।

 

यहां देवासी ने दावा किया कि चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र राठौड के प्रयासों से सिरोही चिकित्सालय में चिकित्सक लगे वहां राज्य सरकार हाईकोर्ट में संयम लोढा की ओर से लगी जनहित याचिका पर हर पेशी में सिरोही चिकित्सालय में चिकित्सकों की स्थिति को लेकर पेश होती रही।
गोपालन राज्यमंत्री ने कहा कि जिला मुख्यालय पर इस मशीन के लग जाने से बहुत बडी सौगात मिली है। आज इस चिकित्सालय में  सबसे ज्यादा डॉक्टर हैं, एक समय था जब इसकी कमी थी, जिन्हें प्रभारी मंत्री राजेन्द्र राठौड द्वारा पूर्ति कर दी गई है। इस सी.टी स्केन मशीन के यहां लग जाने से रेफर करने की आवश्यकता नहीं रहेगी और घंटे भर में रिपोर्ट आने पर इलाज संभव हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि इस मशीन के जरिए किफायती दरों पर मरीजों का इलाज हो सकेगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में अनगिनत उपलब्धियां अर्जित हो रही हैं तथा विभिन्न योजनाएं का भी  लाभ उठाना चाहिए।  उन्होंने विभिन्न मदों से आय-व्यय स्वीकृतियां का घ्यौरा आम जन के समक्ष रखा और इसकी जानकारी दी। उन्होंने जिले में सडक, पेयजल,मनरेगा  एवं अन्य योजना तथा  विकास से संबंधित उपलब्धियों पर चर्चा की व विकास कार्यो की जनता को जानकारी दी।

lumba ram choudhary
जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया ने कहा कि आज राज्यमंत्री का जन्म दिवस भी है, दीपावली पर्व का धन्वन्तरी दिवस व सी.टी.स्केन मशीन का शुभांरभ है, यह बहुत खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि जिला विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्यमंत्री के अथक प्रयासों से ही इस मशीन का शुभारंभ हो सका है।  इससे जिले में दुर्घटनाओं को ज्यादा रेफर नहीं कर यहां ही इलाज हो सकेगा और उन्हें उदयपुर, जोधपुर जाना पडता है , वहां अब जाना नहीं पडेगा तथा इसी दर भी वाजिब है।
आबू-पिंडवाडा विधायक समाराम गरासिया, भाजपा जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चौधरी व पूर्व विधायक श्रीमती तारा भंडारी ने राज्यमंत्री का जन्म दिवस की शुभकामनाएं देते हुए आभार ज्ञापित किया और कहा कि यह एक अच्छा कार्य किया है, जिसकी आवश्यकता थी। अब यहां के लोगों को दूसरे जिलो में नहीं जाना पडेगा और उनका इलाज भी यहां हो जाएगा साथ ही धन व समय दोनो की बचत होगी।
जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मीणा ने कहा कि यह जिला पिछडा है, व्यापार के लिए बाहर जाना पडता है, कई बार दुर्घटना और ब्रेन हेमरेज हो जाता है, ऐसे रोगियों को तुरन्त राहत मिल सकेगी। यहां अब विभिन्न सुविधा मुहैया हो रही है। जिसका लाभ रोगी उठा सकेंगे। इस सी.टी स्केन की दर कम हो, उन्होंने दर को चस्पा करने के निर्देश दिए , जिससे दर भी मालूम होगी और पारदर्शिता बनी रहेगी।

bjym sirohi
कल्पना नर्सिंग होम प्राइवेट लिमिटेड द्वारा राजकीय चिकित्सालय सिरोही में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर स्थापित की गई सी.टी. स्कैन मशीन द्वारा निजी अस्पतालों की सीटी स्कैन दरों से भी कम मूल्य में मरीज सीटी स्कैन करवा सकेंगे , साथ  ही इस मशीन में कई ऐसे नवीनतम सॉफ्टवेयर हैं जिनसे कई रोगों के निदान में बड़ी  सहायता मिल सकेगी । सीटी स्कैन करवाने के लिए मरीजों को जहां पहले दूर – दूर भटकना पड़ता था , वहीं अब यहां मशीन के स्थापित होने से मरीजों को काफी राहत मिलेगी। बाजिब दरों पर उच्चतम चिकित्सा सुविधा मिलने से इस अंचल के रोगियों के लिए यह सीटी स्कैन मशीन वरदान सिद्घ होगी। इस मशीन की एक विशेषता यह भी है कि इसमें 30 से 50 प्रतिशत तक हांनिकारक विकिरणें कम उत्सर्जित होती हैं , जिससे मरीजों को जांच से नुकसान भी नहीं होगा।
कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुशील कुमार परमार ने स्वागत भाषण दिया और कहा कि सरकार के अथक प्रयासों से यह काम हो सका है।
इस मौके पर नगर परिषद के सभापति ताराराम माली, आबू पर्वत के सुरेश थिंगर,  सिरोही प्रधान श्रीमती प्रज्ञा कुवर, पिंडवाडा की श्रीमती टीपू देवी गरासिया, नगरपरिषद के उपसभापति , सुरेश सरवंशी, भाजयुमो जिलाध्यक्ष अध्यक्ष हेमन्त पुरोहित, गणपतसिंह, नारायण देवासी,  हेमलता पुरोहित, महेन्द्र सिंह , भूपेन्द्र देवासी, पार्षद गण, सहित विभाग के कई अधिकारी कर्मचारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे थे।

…सम्बन्धित समाचार…

https://www.sabguru.com/congress-gives-memorandum-to-cm/

https://www.sabguru.com/ct-scan-facility-on-ppp-mode-avail-from-tomorrow/