Home Sirohi Aburoad ऐसा बैंक जहां पैसा नहीं अनाज मिलेगा

ऐसा बैंक जहां पैसा नहीं अनाज मिलेगा

0
ऐसा बैंक जहां पैसा नहीं अनाज मिलेगा
ann bank
ann bank
ann bank

सिरोही।गोपालन एवं देवस्थान बोर्ड के राज्यमंत्री ओटाराम देवासी ने कहा कि ज़रूरतमंदों की मदद मानवता की सबसे बड़ी सेवा है। वे बुधवार को आदर्श चेरिटेबल फाउंडेशन द्वारा स्थापित आदर्श अन्न बैंक की चौथी शाखा के उदघाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी के सामजिक सरोकारों के तहत इससे पूर्व अजमेर, उदयपुर व आबूरोड में भी आदर्श अन्न बैंक स्थापित किये जा चुके हैं। यह अपनी तरह का अनूठा बैंक है, जहाँ से असहाय एवं  ज़रूरतमंदों को निःशुल्क अनाज उपलब्ध कराया जाता है।
देवासी ने इस मौके पर कहा कि यह अन्न बैंक हमारी दान और सेवा भावना को चरितार्थ करने का अवसर प्रदान कर रहा है , जहाँ से हम ज़रूरतमंदों तक अन्न पहुंचाने का माध्यम बन सकते हैं।  उन्होंने फाउंडेशन द्वारा किये जा रहे सेवा कार्यों की सराहना की और इसे अनुकरणीय बताया।  देवासी ने अन्न बैंक की सदस्यता भी ग्रहण की। नगरपरिषद के सभापति ताराराम माली ने कहा कि हम  फाउंडेशन से प्रेरणा लें और अपने सामजिक दायित्वों को पूरा करने के लिए प्रयत्नशील रहें। उन्होंने मानवता के हित में इस पुनीत कार्य से जुड़ने का आह्वान किया।
आदर्श चेरिटेबल फाउंडेशन के संरक्षक मुकेश मोदी ने इस मौके पर कहा कि हमारी सामाजिक सेवा का भाव पूरी मानवता को आगे बढ़ाने का जरिया बन सकता है। जरुरत मिलजुल कर प्रयास करने की है। उन्होंने कहा कि हम ज़रूरतमंदों को आश्रित करने की बजाय उनकी योग्यता विकास के लिए भी प्रयास करेंगे ताकि वे आत्मनिर्भर हों और  उनके स्वाभिमान की भी रक्षा हो सके।
नगरपरिषद के  उपसभापति धनपतसिंह राठौड़ ने कहा कि सेवा का यह एक अनूठा प्रयास है और हम सभी को अन्न बैंक से जुड़ कर अपना हर संभव योगदान देना चाहिए।  बैंक के शुभारंभ के अवसर पर मंत्री देवासी के हाथों चालीस चयनित परिवारों को दस-दस किलो अनाज के पैकेट वितरित किए गए। इससे पूर्व मंत्री एवं अतिथियों ने फीता काट कर विधिवत रूप से आदर्श अन्न बैंक का शुभारम्भ किया।
आयोजकों के अनुसार  सदस्य के रूप में पांच किलो अनाज से लेकर अपनी ईच्छा शक्ति तक दान दिया जा सकता है। इस अन्न बैंक को बनाने का प्रमुख उद्देश्य है कि वास्तविक हकदार तक अन्न पहुंचे और कोई भी शहर में अभाव के कारण भूखा न सोए।  इस अवसर पर आदर्श अन्न बैंक के सदस्यों सहित काफी संख्या में गणमान्य नागरिक व चयनित परिवार उपस्थित थे।