Home World Asia News कुलभूषण जाधव 25 दिसम्बर को मां, पत्नी से मिलेंगे

कुलभूषण जाधव 25 दिसम्बर को मां, पत्नी से मिलेंगे

0
कुलभूषण जाधव 25 दिसम्बर को मां, पत्नी से मिलेंगे
pakistan allows Kulbhushan Jadhav to meet mother and wife on December 25
pakistan allows Kulbhushan Jadhav to meet mother and wife on December 25
pakistan allows Kulbhushan Jadhav to meet mother and wife on December 25

नई दिल्ली/इस्लामाबाद। कथित जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नौसेना के पूर्व कमांडर कुलभूषण जाधव 25 दिसम्बर को मां और पत्नी से मुलाकात करेंगे। पाकिस्तान ने जाधव की मां और पत्नी को उनसे जेल में मिलने की अनुमति दे दी है। जाधव को पाकिस्तान की अदालत ने मौत की सजा सुनाई हुई है।

पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने मीडिया को बताया कि इस मुलाकात के दौरान भारतीय उच्चायोग का एक कर्मचारी भी मौजूद रहेगा।

पाकिस्तान ने 10 नवंबर को मानवीय आधार पर जाधव की पत्नी को उनसे (जाधव से) मिलने की अनुमति दी थी। भारत ने पाकिस्तान से पत्नी के साथ मां को भी एक भारतीय राजनयिक के साथ जाधव से मिलने देने की अनुमति मांगी थी।

फैसल ने कहा कि भारत को जाधव से मां और पत्नी को मिलने देने की अनुमति के बारे में पाकिस्तान ने अधिसूचित किया है। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि उन्होंने अवंतिका जाधव (कुलदीप जाधव की मां) को पाकिस्तान के फैसले की सूचना दे दी है।

पाकिस्तान ने कहा था कि भारतीय नौसेना में एक अधिकारी रह चुके और कथित रूप से भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) से जुड़े जाधव को ईरान से अवैध रूप से पाकिस्तान में घुसने के बाद तीन मार्च 2016 को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था।

पाकिस्तान के मुताबिक जाधव ने पाकिस्तानी अदालत में स्वीकार किया था कि रॉ ने उन्हें वहां (पाकिस्तान) की जासूस करने और आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बनाने का काम सौंपा था।

भारत ने जाधव के जासूस होने का खंडन किया और कहा कि ईरान से उनका अपहरण कर लिया गया था, जहां से भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्त होने के बाद वह व्यापार करते थे।

जाधव को 10 अप्रेल को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई। वहीं, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश ने अंतिम फैसला लिए जाने तक फांसी नहीं देने का आदेश दिया था।

सुषमा ने कुलभूषण जाधव की मां से बात की

पाकिस्तान सरकार द्वारा कुलभूषण जाधव की मां व पत्नी को मिलने की इजाजत दिए जाने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने जाधव की मां को इसकी सूचना दे दी है। सुषमा ने ट्वीट किया कि पाकिस्तान सरकार ने सूचित किया है कि वे कुलभूषण जाधव की मां व पत्नी को वीजा देंगे।

उन्होंने कहा कि मैंने कुलभूषण जाधव की मां अवंतिका जाधव से बातचीत की है और इस बारे में सूचित किया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले पाकिस्तान सिर्फ जाधव की पत्नी को वीजा देने पर सहमत हुआ था। उन्होंने कहा कि भारत ने जाधव की मां को वीजा दिए जाने के साथ पाकिस्तान में उनकी सुरक्षा को लेकर भी चिंता जताई थी।

सुषमा ने कहा कि हमने यह भी कहा है कि भारतीय उच्चायोग के एक राजनयिक अधिकारी उनके पाकिस्तान में होने के दौरान साथ रहेंगे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव की मां व पत्नी की यात्रा के लिए सहमति दे दी है और पाकिस्तान में उनकी सुरक्षा व आजादी का भरोसा दिया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि जाधव की मां व पत्नी 25 दिसंबर को वहां की एक जेल में उनसे मिलेंगी। इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव को मौत की सजा सुनाई थी, उन पर पाकिस्तान में विध्वंसक गतिविधि और जासूसी करने के आरोप हैं।