Home World Europe/America आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान अपना रवैया बदले : अमरीका

आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान अपना रवैया बदले : अमरीका

0
आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान अपना रवैया बदले : अमरीका

वाशिंगटन। अमरीका ने वैश्विक स्थिरता में लगातार सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए ब्रिक्स देशों की सराहना करते हुए पाकिस्तान को आतंकवाद को लेकर अपना रवया बदलने को कहा है।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार चीन के शियामेन में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पांचों देशों ने अफगानिस्तान में तत्काल हिंसा समाप्त करने की वकालत की।

ऐसा पहली बार हुआ कि ब्रिक्स देशों ने क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों के नाम घोषणापत्र में शामिल किए और इन पर लगाम लगाने पर भी चर्चा की।

ब्रिक्स सम्मेलन के बारे में पूछे जाने पर स्टेट डिपार्टमेंट के एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि हम वैश्विक शासन और स्थिरता में सकारात्मक रूप से योगदान देने के लिए ब्रिक्स सम्मेलन की सराहना करते हैं।

अमरीकी अधिकारी ने ब्रिक्स की ओर से उत्तर कोरिया के हालिया परमाणु परीक्षण की निंदा करने का स्वागत किया और पाकिस्तान को दक्षिण एशियाई क्षेत्र में सभी आतंकवादी संगठनों के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए दोबारा याद दिलाया, इसमें वह क्षेत्र भी शामिल हैं, जिसे अमेरिका फेडरली एडमिनिस्टड्र ट्राइबल एरिया (एफएटीए) मानता है।

डॉन न्यूज ने प्रवक्ता के हवाले से कहा कि जैसा कि राष्ट्रपति ट्रंप चाहते हैं, पाकिस्तान आतंकवाद को लेकर अपना रवैया बदले। हम पाकिस्तान सरकार को क्षेत्र में खतरा बने आतंकवादी संगठन पर निर्णायक कार्रवाई करने के लिए कहेंगे।

ब्रिक्स देशों ने अपने घोषणापत्र में अफगान तालिबान, इस्लामिक स्टेट समूह, अल-कायदा, हक्कानी नेटवर्क, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, तहरीक-ए-तालिबान और हिजबुत तहरीर आतंकवादी संगठनों के नामों का उल्लेख किया था।