Home Headlines पंचायत चुनावों को लेकर भाजपा-कांग्रेस के दावे

पंचायत चुनावों को लेकर भाजपा-कांग्रेस के दावे

0
पंचायत चुनावों को लेकर भाजपा-कांग्रेस के दावे
panchayat election result an eye opener for BJP : Pilot
panchayat election result an eye opener for BJP : Pilot
panchayat election result an eye opener for BJP : Pilot

जयपुर। राजस्थान में पंचायत चुनाव के नतीजों पर भाजपा और कांग्रेस ने अपने-अपने दावे शुरू कर दिए है। कांग्रेस जहां 15 फीसदी वोट बढ़ने की बात कह रही है, वहीं भाजपा ने 6 फीसदी वोट बढ़ने का दावा किया है।


कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट पंचायत चुनाव के नतीजों और रूझानों को लेकर उत्साहित है। उन्होंने गुरूवार को पत्रकारों से कहा कि लोकसभा चुनाव की तुलना में कांग्रेस का वोट 15 प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने दावा किया है कि कांग्रेस 45 और भाजपा को 46 फीसदी वोट मिले हैं।


उधर भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता कैलाशनाथ भट्ट ने दावा किया है कि गांवों में भाजपा की पकड़ मजबूत हुई है। पिछले कई सालों के आंकड़ों का हवाला देते हुए भट्ट ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भाजपा का वोट प्रतिशत 38.56 से बढ़कर 42.14 हो गया है। उन्होंने कहा कि गांवों में भाजपा कांग्रेस के जातिगत समीकरणों को तोड़ने में कामयाब रही है और हमारा जनाधार बढ़ा है।

टोंक, डूंगरपुर, सिरोही जैसे कांग्रेस के परंपरागत स्थानों पर भी भाजपा ने पहली बार जगह बनाई है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि आदिवासी इलाकों में भी भाजपा को अच्छी बढ़त मिलेगी। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव बहुत ही स्थानीय मुद्दों के आधार पर होते हैं और यहां के समीकरण अलग होते हैं। इन्हें लोकसभा और विधानसभा से जोड़कर नहीं देखा जा सकता है।


इससे पहले पायलट ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि कांग्रेस ने ऐसे क्षेत्रों में भी जीत दर्ज की है, जहां भाजपा के सांसद औए विधायक है। उन्होंने कहा कि अभी तक आए 16 जिलों के परिणामों 8 जिला परिषदों और इन जिलों में करीब 65 से 70 पंचायत समितियों पर कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है। उन्होंने कहा कि जनता ने कांग्रेस के लिए अच्छे संकेत दिए हैं।

पायलट ने आरोप लगाया कि भाजपा ने धन बल और सत्ता बल का दुरूपयोग किया है, लेकिन जनता ने इसे नाकामयाब कर दिया। उन्होंने संकेत दिया है कि भाजपा यदि वादों पर खरा नहीं उतरेगी तो जनता उसे धराशयी कर देगी। उन्होंने कहा कि जनता ने पंचायत चुनाव में शैक्षणिक योग्यता का अध्यादेश लाने वाली भाजपा को सबक सिखा दिया है।


उन्होंने कहा कि कांग्रेस बिजली और यूरिया की किल्लत जैसे कई मुद्दों को घर घर पहुंचाने में कामयाब रही। इसके लिए उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं, नेताओं और जनता का अभार भी प्रकट किया। जिन स्थानों पर कांग्रेस की हार हुई है, वहां हार के कारणों का विश्लेषण करेंगे। पायलट ने भाजपा की ओर से क्रास वोटिंग कराने की अशंका व्यक्त करते हुए कहा कि इसके लिए हम पूरी तरह से सचेत है और भाजपा को क्रास वोटिंग का खेल नहीं खेलने देंगे।