पेट को स्वस्थ रखने के लिए लाभदायक है पपीते का जूस

Papaya-juice-to-keep-the-stomach-healthy

नई दिल्ली: क्या आपको ठेले पर बिकने वाले पकवान लज़ीज लगते हैं? इन पकवानों की महक आपको धावा बोलने पर मज़बूर करती है? अगर ये सच है तो हमें यह बताते हुए दुःख होता है कि आपका पेट एक स्वस्थ पेट नहीं है।

तांबे के बर्तन में दही अमृत नहीं जहर समान

मैदा व तेल से निकले ये व्यंजन प्रदूषित हवा के साथ परोसे जाते हैं। ये हवा व्यंजनों के साथ आपके फेफडों से होते हुए आपके पेट में उतरती है। यदि इनमें मौजूद रोगाणु आपके पेट में एकत्रित हो जाएं तो ये एक गंभीर बीमारी का कारण बन सकते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपने पेट को स्वस्थ व सेहतमंद रखें।

इन खाद्य पदार्थ को खाने से आएगी आपको गहरी नींद!

यदि आप इस प्रयास में आगे बढना चाहते हैं और एक घरेलू उपाय की मदद से अपने पेट व आंतों की सेहत को सुधारना चाहते हैं, यह मुमकिन है। अपने पेट को साफ रखने के लिए आप अपने रसोई घर में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो नीचे दिए गए नुस्खे को भी आज़मा सकते हैं।

गर्ल्स के लिए सांवली त्वचा को गोरा करने के नुस्खे

सामग्री: पपीते के पत्तों का रस – 3 बड़े चमच शहद – 1 बड़ा चम्मच

तैयार करने की विधि: ऊपर दी गई सामग्री को एक गिलास में ड़ालकर मिलाएं। इस मिश्रण को 15 दिन तक रोज़ सुबह खाली पेट पिएं। यह मिश्रण आपके पेट को साफ कर आपको हल्का महसूस कराएगा।

HOT NEWS UPDATE 10 उत्तर कोरिया के अजीब कानून जानने क़े लिए देखें यह वीडियो

पेट का संक्रमण दूर करने के लिये अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

इसके अलावा, पपीते के पत्तों से बना यह रस आपके आँतों में मौजूद जीवाणुओं व बैक्टीरिया का खात्मा करता है तथा आपके पेट को सेहतमंद बनाता है। पपीते के पत्तों और शहद में मौजूद विटामिन व मिनरल पेट की कोशिकाओं को पोषित करते हैं तथा स्वस्थ पाचन रस के उत्पादन में सहायता करते हैं।

HOT NEWS UPDATE सनी लियोन ने अपनी फिल्म के हीरो का करवाया था HIV टेस्ट

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE