Home Andhra Pradesh पीबीएल नीलामी : प्रणॉय ने हासिल किए सबसे अधिक 62 लाख रुपये

पीबीएल नीलामी : प्रणॉय ने हासिल किए सबसे अधिक 62 लाख रुपये

0
पीबीएल नीलामी : प्रणॉय ने हासिल किए सबसे अधिक 62 लाख रुपये
PBL Season 3 players auction
PBL Season 3 players auction
PBL Season 3 players auction

हैदराबाद। वोडाफोन प्रीमियर बैडमिंटन लीग सीजन-3 की नीलामी सोमवार को हुई, जिसमें भारत के पुरुष खिलाड़ी एचएच प्रणॉय ने सबसे अधिक 62 लाख रुपए की बोली हासिल की जबकि भारत के नम्बर-1 पुरुष एकल खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत के लिए 56.1 लाख रुपए की बोली लगी। प्रणॉय को अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स ने अपने साथ जोड़ा जबकि श्रीकांत इस साल अवध वॉरियर्स के लिए खेलते दिखेंगे।

उभरते हुए बैडमिंटन खिलाड़ी समीर वर्मा को मुम्बई रॉकेट्स ने 52 लाख रुपए में खरीदा जबकि अजय जयराम को नार्थ ईस्ट वॉरियर्स ने 45 लाख रुपए में अपने साथ जोड़ा। एक टीम को नीलामी के दौरान टीम तैयार करने के लिए 2.12 करोड़ रुपए खर्च करने थे और किसी एक खिलाड़ी के लिए टीमें अधिकतम 72 लाख रुपए की बोली लगा सकती थी।

देश की सबसे चमकदार महिला बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु को चेन्नई स्मैशर्स ने 48.75 लाख में रिटेन किया और ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता सायना नेहवाल को अवध वारियर्स ने 41.2 लाख रुपए में अपने साथ बनाए रखने का फैसला किया। दोनों दिग्गज बीते सीजन में भी इन्हीं टीमों के लिए खेली थीं।

ओलम्पिक चैम्पियन कैरोलिना मारिन, वर्ल्ड नम्बर-1 ताइवान की ताए जू यिंग और कोरिया की सुंग जी ह्यून के रहते तीसरे सीजन में महिला खिलाड़ियों का स्तर देखते ही बनता है।

विदेशी स्टार में चीन के तियान होवेई को दिल्ली एसर्स ने 58 लाख रुपये में अपने साथ किया। इंग्लैंड के क्रिस एडकॉक को चेन्नई स्मैशर्स ने 54 लाख में, ताए जू यिंग को अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स ने 52 लाख रुपए में, वांग जू वेई को नार्थ ईस्ट वारियर्स ने 52 लाख रुपए में, वर्ल्ड नम्बर-1 डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन को बेंगलुरू ब्लास्टर्स ने 50 लाख रुपए में, कोरिया के सोन वान हो को मुम्बई रॉकेट्स ने 50 लाख रुपए में, कोरिया के ली योंग देई को मुम्बई राकेट्स ने 48 लाख रुपए में खरीदा।

दिसम्बर में शुरू हो रहे पीबीएल के तीसरे सीजन में इस साल आठ टीमें हिस्सा लेंगी और प्रत्येक टीम में 10 खिलाड़ी शामिल होंगे। 10 खिलाड़ियों की टीम बनाने के लिए प्रत्येक फ्रेंचाइजी को 2.12 करोड़ रुपए का पर्स मिला था। इन टीमें में से अधिकांश ने अपनी रकम खर्च कर दी लेकिन हैदराबाद और नार्थ ईस्ट टीमों के पास अब भी 19-19 लाख रुपए शेष हैं।

पीबीएल-3 का आयोजन 22 दिसम्बर, 2017 से 14 जनवरी, 2018 तक होगा। हर टीम लीग स्तर पर पांच मुकाबले खेलेगी। प्लेइंग शिड्यूल ड्रॉ के माध्यम से तय होगा और हर टाई में पांच मैच होंगे। इनमें दो पुरुष एकल, एक महिला एकल, एक पुरुष युगल और एक मिश्रित युगल। मैच 15 प्वाइंट फारमेट पर होंगे औ्र प्रत्येक मैच में तीन गेम होंगे।

24 दिनों तक चलने वाली इस सील में आठ टीमें-दिल्ली एसर्स, मुम्बई रॉकेट्स, बेंगलुरू ब्लास्टर्स, चेन्नई स्मैशर्स, हैदराबाद हंटर्स, नार्थ ईस्टर्न वॉरियर्स, अहमदाबाद स्पैश मास्टर्स औ्र अवध वॉरियर्स एक्शन में दिखेंगे। पीबीएल सीजन-3 का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा और इसकी लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी।