Home Headlines पीडीपी नेता मुफ्ती ने ली जम्मू-कश्मीर के CM पद की शपथ

पीडीपी नेता मुफ्ती ने ली जम्मू-कश्मीर के CM पद की शपथ

0
पीडीपी नेता मुफ्ती ने ली जम्मू-कश्मीर के CM पद की शपथ
PDP leader mufti mohammad sayeed to take oath as jammu and kashmir CM today pm
PDP leader mufti mohammad sayeed to take oath as jammu and kashmir CM today pm
PDP leader mufti mohammad sayeed to take oath as jammu and kashmir CM today
जम्मू। पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद ने  रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उन्हें राज्य के राज्यपाल  एनएन बोरा ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी, एमएम जोशी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पीडीपी नेता महबुबा मुफ्ती भी मौजूद रहे।

भाजपा और पीडीपी के कुल 25 नेताओं ने आज पद और गोपनीयता की शपथ ली। पीडीपी नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद ने राज्य के 16वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। मुफ्ती सरकार में भाजपा के निर्मल सिंह उप मुख्यमंत्री बने। मुफ्ती मोहम्मद सईद दूसरी बार कश्मीर के मुख्यमंत्री बने हैं। इसके साथ ही पिछले 49 दिनों से राज्य में चला आ रहा राष्ट्रपति शासन भी समाप्त हो गया।
शपथ लेने वालों के नाम इस प्रकार हैं
पीडीपी : अब्दुल रहमान बट, सैयद बशारत अहमद बुखारी, जावेद मुस्तफा मीर, अब्दुल हक खान, चौधरी जुल्फिकार अली, गुलाम नबी लोन, सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी, हसीब द्राबू, इमरान रजा अंसारी, नईम अख्तर, अब्दुल मजीद पद्देर, अब्दुल अशरफ मीर।
बीजेपी: निर्मल सिंह, चंद्रप्रकाश, लाल सिंह, बाली भगत, सुखनंदन कुमार, शेरिंग दोर्जे, सुनील शर्मा, अब्दुल गनी कोहली, प्रिया सेठी, अब्दुल गनी लोन (भाजपा के कोटे से पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के मंत्री बनाए गए)
उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर की 87 सीटों के लिए हुए चुनाव में पीडीपी ने सबसे ज्यादा 28 सीटें हासिल की थी। उसकी ज्यादातर सीटें कश्मीर से थी। वहीं भाजपा ने जम्मू में अपना प्रभाव दिखाते हुये 25 सीटें हासिल की थी। नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 और कांग्रेस को 12 और 2 सीटें सज्जाद लोन की पीपुल्स कॉन्फ्रेंस को मिली थी।
भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार को प्रधानमंत्री ने बताया ऐतिहासिक

जम्मू और कश्मीर में भाजपापीडीपी गठबंधन की सरकार बनने को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐतिहासिक अवसर करार दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि गठबंधन की सरकार प्रदेश की जनता के उम्मीदों पूरा करने में सफल होगी। उन्होंने कहा कि उनके गठबंधन की सरकार जम्मू और कश्मीर को एक नई उंचाई पर ले जायेंगें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद और उनकी पूरे मंत्रिमंडल को बधाई देता हूं। प्रधानमंत्री प्रदेश सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने श्रीनगर गये थे।

केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि भाजपा और पीडीपी केे गठबंधन की सरकार प्रदेश के विकास के लिए काम करेगी और एक अच्छी सरकार देगी। भाजपा प्रवक्ता और सांसद मिनाक्षी लेखी ने कहा कि जिस प्रकार मोदी सरकार का एक मात्र उद्देश्य है सबसे पहले भारत उसी प्रकार से जम्मू और कश्मीर का भी ख्याल रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रेदश में ऐसा काम होगा जैसा पहले कभी नहीं हुआ था।

गठबंधन सरकार में भाजपा कोटे से उपमुख्यमंत्री बने निर्मल सिंह ने घाटी के अलगावादियों का धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने भारत के लोकतंत्र में विश्वास किया। सिंह ने कहा कि प्रदेया के विकास के लिए शीघ्र ही वह सरकार एजेंडा तय करेगी। प्रदेश की जनता को ध्यान में रखते हुए गठबंधन की सरकार काम करेगी।

वहीं जम्मू और कश्मीर में भाजपा पीडीपी गठबंधन के सरकार बनने पर कांग्रेस ने भी प्रतिक्रिया दी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सलमान शोज ने नई सरकार को बधाई दी है। वहीं कांग्रेस नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने भाजपापीडीपी गठबंधन की सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यदि यह दोनों सरकार बना सकतें हैं तो एक दिन सूर्य पश्चिम से भी उग सकता है। उल्लेखनीय है कि 49 दिनों के उहापोह के बाद आज जम्मू और कश्मीर में भाजपा पीडीपी गठबंधन की सरकार बनी। पीडीपी नेता मुफ्ती मुहम्मद सईद मुख्यमंत्री और भाजपा के निर्मल सिंह उप मुख्यमंत्री बने।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here