Home Northeast India Assam असम उप चुनाव : लोस में 61 व विस में 65 फीसदी मतदान

असम उप चुनाव : लोस में 61 व विस में 65 फीसदी मतदान

0
असम उप चुनाव : लोस में 61 व विस में 65 फीसदी मतदान
peaceful polling in by polls in lok sabha, assembly seats in Assam
peaceful polling in by polls in lok sabha, assembly seats in Assam
peaceful polling in by polls in lok sabha, assembly seats in Assam

गुवाहाटी। असम के लखीमपुर लोकसभा और बैठालांग्सू विधानसभा उप चुनाव के लिए शनिवार की सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक शांतिपूर्ण मतदान हुआ। कहीं से भी किसी अप्रिय घटना के समाचार नहीं मिले हैं।

कुछ मतदान केंद्रों पर वोटिंग मशीनों में खराबी आई, जिसे समय रहते दुरुस्त कर लिया गया। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार बैठालांग्सू विधानसभा उप चुनाव में कुल 65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मतादाधिकार का प्रयोग किया।

मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। हालांकि सुरक्षा के मद्देनजर सभी मतदान केंद्रों पर बेहद कड़ी सुरक्षा की गई थी। वहीं लखीमपुर लोकसभा उप चुनाव में 61 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

लखीमपुर लोकसभा सीट के विधानसभा क्षेत्रानुसार नजर डालें तो माजुली विस क्षेत्र में 61.38 प्रतिशत, नाउबेचा विस क्षेत्र में 68.37 प्रतिशत, लखीमपुर विस क्षेत्र में 58.24 प्रतिशत, ढकुआखाना विस क्षेत्र में 56 प्रतिशत, धेमाजी विस क्षेत्र में 57.22 प्रतिशत, जोनाई विस क्षेत्र में 67.88 प्रतिशत, चबुआ विस क्षेत्र में 67.88 प्रतिशत, दुमदुमा विस क्षेत्र में 64 प्रतिशत और सदिया विस क्षेत्र में 57.20 प्रतिशत दर्ज किए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि लखीमपुर लोकसभा के उप चुनाव के लिए कुल पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिसमें भाजपा की ओर से प्रदान बरुवा, कांग्रेस की ओर से डा. हेमाहरी प्रसन्न पेगु, सीपीआई-एम की ओर से अमिया कुमार हैंडिक, एसयूसीआई की ओर से हेमकांत मिरी और निर्दलीय के रूप में दिलीप मोरान शामिल हैं।

सुबह 7 बजे से 1954 मतदान केंद्रों पर कुल 1512979 मतदाताओं में से 61 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं बैठालांग्सू (एसटी) विधानसभा उप चुनाव के लिए तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जिसमें कांग्रेस के रूप सिंह रांग्लांग, भाजपा डा. मानसिंह रांग्पी और राजेन तिमुंग निर्दल के रूप में शामिल हैं।

बैठालांग्सू विस चुनाव के लिए कुल 246 मतदान केंद्रों पर कुल 180293 मतदाताओं में से 65 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान सुबह 7 से शाम 4 बजे तक चलेगा। मतों की गिनती आगामी 22 नवम्बर को होगी।