Home Rajasthan Ajmer बैंकों पर लगी भीड़, 500 और 1000 के नोट बदलवाने पहुंचे लोग

बैंकों पर लगी भीड़, 500 और 1000 के नोट बदलवाने पहुंचे लोग

0
बैंकों पर लगी भीड़, 500 और 1000 के नोट बदलवाने पहुंचे लोग
people queue up outside banks to exchange Rs 500 and Rs 1000 notes
people queue up outside banks to exchange Rs 500 and Rs 1000 notes
people queue up outside banks to exchange Rs 500 and Rs 1000 notes

जयपुर/अजमेर। पांच सौ और हजार के नोट बंद होने के बाद गुरूवार को बैंकों के बाहर कुछ अलग ही नजारा था। लोग नोट बदलवाने के लिए बैंक खुलने से पहले ही पहुंचे गए। बैंक खुलने तक लोगों की लम्बी-लम्बी लाइनें लग गई।

महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग सभी हाथों में पांच सौ और हजार रुपए का नोट खड़े नजर आए। नोट बदलवाने के लिए लोग उन बैंक शाखाओं में भी पहुंच गए जहां लेनदेन का कार्य नहीं होता।

सुरक्षा के लिहाज से प्रत्येक बैंक के बाहर पुलिसकर्मी तैनात किया गया है। आरबीआई ने घोषणा की है कि छूट्टी के बावजूद सभी बैंक शनिवार (12 नवम्बर) और रविवार (13 नवम्बर) को भी खुले रहेंगे।

बैंकों को कहा गया है कि वह अन्य कार्य दिवसों की तरह ही शनिवार और रविवार को भी पूरे ड्यूटी ऑवर्स में काम करें। इसके अलावा उन्हें सभी तरह के लेनदेन भी चालू रखने के लिए कहा है।

आईसीआईसीआई बैंक ने 500 और 1000 रुपए के मौजूदा नोटों को बदलने की सुविधा के लिए 10 और 11 नवम्बर को सभी शाखाओं को दो घंटे अधिक तक खोलने का आदेश दिया है।

बैंकों में भारी भीड़, बड़े नोट बदलने के लिए उमड़े लोग

अजमेर। राज्य के अन्य जिलों की तरह अजमेर के बैंकों में गुरूवार से 500 व 2000 रूपये मूल्य के नए नोटों के लेन-देन का कार्य शुरू हो गया है। गुरूवार सुबह बैंकों के खुलते ही इनमें लोगों की भारी भीड़ उमड़ी।

कलेक्ट्रेट के सामने स्थित भारतीय स्टेट बैंक परिसर में तो सुबह से ही मेले के जैसा माहौल नजर आया। दस बजे से पहले ही लोगों की कतारें लगनी शुरू हो गई थी।

सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों ने भारी भीड़ उमड़ने के मददेनजर पहले से ही विशेष प्रबंध किए हुए हैं लेकिन लोगों की भीड़ को देखते हुए यह प्रबंध कम नजर आ रहे हैं।

कई बैंक शाखाओं में लोगों की सुविधा के लिए अतिरिक्त काउंटर और बैंक समय के बाद भी लेन-देन की व्यवस्था की है।

मालूम हो कि जरूरत के मुताबिक नए नोट बुधवार देर शाम बैंकों में पहुंच गए थे। प्रशासन ने लोगों से किसी प्रकार भयभीत नहीं होने की अपील करते हुए आराम से अपने पुराने नोट बदलवाने का आग्रह किया है।

इस बीच राज्य भर में पुलिस को भी चौकस कर दिया गया है और अतिरिक्त संख्या में पुलिस जवानों की तैनाती की जा रही है। सभी बैंक 12 व 13 नवम्बर को आम कारोबार के लिए खुले रहेंगे।

पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी आदेशों में कहा गया गया है कि सार्वजनकि स्थानों बस अडडों, अस्पतालों आदि पर पुलिस ने जवान किसी भी असुविधा से निपटने के लिए विशेष तौर पर तैनात किए गए हैं।

नोट बदलने के बैंक पहुंचे राजेश अंबानी ने बताया कि उनके पास दस हजार रूपए की राशि है जोकि 500 और 1000 के हैं, वे इन्हें बदलने के लिए बैंक पहुंचे लेकिन बैंक कांउटर पर लम्बी कतार लगी हुई है।

एडवोकेट बबिता टांक ने बताया कि​ बीते दिनों आवश्यक कार्य से बैंक से ही चालीस हजार रुपए निकलवाए थे। यह राशि 500 के नोटों में थी। अचानक इन नोटों का चलन बंद कर दिए जाने से इन्हें चैंज कराने की मुसीबत आन पडी है।

आठ नवम्बर को नोटों की बंद घोषणा होने के बाद गुरूवार को बैंकों को खुलने का पहला दिन है। दूसरी ओर एटीएम आज भी बंद हैं जिससे बैंकों में भीड़ बढ़ती जा रही है। हालांकि बैंक शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे। डाक विभाग ने भी विभिन्न डाकघरों में नोट बदलने की पूरी व्यवस्था की है।

https://www.sabguru.com/rs-500-rs-1000-note-ban-going-affect-bhilai-civic-polls/

https://www.sabguru.com/500-1000-notes-banned-cash-delivery-also-hit/

https://www.sabguru.com/mayawati-slams-pm-modi-black-money-crackdown-says-unannounced-economic-emergency/

https://www.sabguru.com/rajnath-singh-addresses-parivartan-rally-ups-ballia/

https://www.sabguru.com/impact-rs-500-rs-1000-notes-explained/