Home Latest news बच्चों के लिए बनाए लाजवाब पेठे के लड्डू

बच्चों के लिए बनाए लाजवाब पेठे के लड्डू

0
बच्चों के लिए बनाए लाजवाब पेठे के लड्डू
pethe ke laddu recipe in hindi

pethe ke laddu recipe in hindi

आगरा के प्रसिद्ध पेठों के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आपने इससे बनने वाले लड्डू खाये नहीं। चलिए आज हम आपको पेठे के लड्डू बनाने की विधि बताते हैं।

ब्रेकफास्ट में बनाए पालक मशरूम सेन्डविच

सामग्री

मावा – 200 ग्राम (1 कप)
पेठा – 200 ग्राम
इलाइची – 4 से 5
काजू – 10 से 12
पिस्ते – 10 से 12
नारियल बुरादा – ⅓ कप

होली पर बनाये स्वादिष्ट शक्कर पारे और लाए अपनी होली पर…

विधि –

पैन में मावा डालिये और गैस जलाकर मावा को लगातार चलाइये। अब मावा का रंग बदलने तक और घी को इस से अलग होने तक इसे भूनते रहिये। मावा भुन जाने पर गैस को बंद कर दीजिए और भुने मावा को एक बड़े प्याले में निकाल लीजिए ताकि यह जल्दी से ठंडा हो जाए।

VIDEO: दुनिया के इस बाजार में बनाए जाते है हाथ से हथियार

इसके बाद पेठे को एक प्लेट में कदुकस कर लीजिये। फिर एक-एक करके मेवे काट लीजिए। सभी प्रकार के मेवे जैसे पिस्ता, काजू आदि लीजिये। प्रत्येक काजू के 6 से 7 टुकड़े कर लीजिए और पिस्तों को बारीक-बारीक पतला काट लीजिए छोटी इलाइची को भी छीलकर कूटकर पाउडर बना लीजिए।

VIDEO: इन्दर कुमार की हार्ट अटैक से हुई मृत्यु

मावा के थोड़ा सा ठंडा होने के बाद, इसमें बारीक पीसा हुआ पेठा, काजू और इलाइची पाउडर डाल दीजिए। साथ ही थोड़े से पिस्ते गार्निंशिंग के लिए छोड़कर बाकी पिस्ते भी डाल दीजिए। सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलने तक मिक्स कर लीजिए। लड्ड़ू बनाने के लिए आपका मिक्सचर तैयार है।

VIDEO: BMW की अपने आप चलने वाली कार देखिये

इसके बाद इस मिक्सचर को हाथ में ले कर इसे गोल करते हुए मध्यम साइज का लड्ड़ूबना लीजिए। लड्ड़ू को नारियल के बुरादे से कवर कर के हाथों से गोल करके प्लेट में रख दीजिए। सारे लड्ड़ू बिल्कुल इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए।

VIDEO: नरेंद्र मोदी के बारे में बोला इस औरत ने कुछ ऐसा देखिये

प्रत्येक लड्ड़ू के ऊपर 1 से 2 पिस्ते लगाकर इनकी गार्निशिंग कर दीजिए बेहद उम्दा पेठे के लड्ड़ू ए तैयार हैं। आप अपने परिवारजनों के साथ इसका आनंद ले सकते हैं। जितने ये देखने में अच्छे लग रहे हैं, खाने में उससे भी बेहतरीन है। आप इन लड्ड़ू को फ्रिज में रखकर 8 से 10 दिन तक खा सकते हैं।

भारतीयों को क्रिकेट देखते हुए पिज्जा खाना सर्वाधिक पसंद

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE