Home Business मध्यप्रदेश में 28 नवंबर से एक रुपया महंगा होगा पेट्रोल!

मध्यप्रदेश में 28 नवंबर से एक रुपया महंगा होगा पेट्रोल!

0
मध्यप्रदेश में 28 नवंबर से एक रुपया महंगा होगा पेट्रोल!
petrol expensive will be a rupee 1 from November 28 in madhya pradesh
petrol expensive will be a rupee 1 from November 28 in madhya pradesh
petrol expensive will be a rupee 1 from November 28 in madhya pradesh

भोपाल। सरकारें आम लोगों पर टैक्स का बोझ बढ़ाती चली जा रही हैं। केंद्र सरकार ने जहां रविवार से स्वच्छता अभियान के लिए विभिन्न सेवाओं को महंगा कर दिया है, वहीं मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार ने भी राज्य के लोगों की जेब काटने की तैयारी कर ली है।

मध्यप्रदेश में आगामी 28 नवंबर से पेट्रोल की कीमतों में एक रुपए का इजाफा हो सकता है। दरअसल, राज्य सरकार ने पेट्रोल पर प्रति लीटर एक रुपए अतिरिक्त सरचार्ज वसूलने की तैयारी कर ली है और इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

राज्य की जनता पर राज्य सरकार की तरफ से यह नया टैक्स इसी महीने की 28 तारीख से लागू किए जाने की संभावना है।

मध्यप्रदेश के वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर आम लोगों से पेट्रोल पर एक रुपया अतिरिक्त सरचार्ज वसूलने की जानकारी देते हुए 27 नवंबर तक आपत्ति-सुझाव मागे गए हैं। अगर इस पर आम सहमति बनती है, तो यह निर्णय 28 नवंबर से प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा।

खबर तो यहां तक है कि सरकार डीजल पर भी एक रुपया अतिरिक्त टैक्स लगाने की तैयारी में है। इस संबंध में प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र में एक अध्यादेश लेकर आएगी, जिसमें पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाने को लेकर सर्वसम्मति से विधेयक के रूप में मंजूरी दी जाएगी।
बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार पेट्रोल-डीजल पर देशभर में सबसे ज्यादा टैक्स वसूलती है। इसीलिए  देशभर में सबसे अधिक महंगा पेट्रोल-डीजल मध्यप्रदेश में ही है।

वर्तमान में राजधानी भोपाल में  पेट्रोल की कीमत 65.72 स्र्पए प्रति लीटर है, जिसमें सरकार द्वारा 31 प्रतिशत के हिसाब से 20.37 रुपए वैट टैक्स लिया जाता है, जबकि इंदौर में पेट्रोल के दाम 64.24 पैसे प्रति लीटर है।

देश के अन्य राज्य में इसकी कीमत यहां बहुत कम है। अब सरकार एक रुपए दाम और बढ़ाने जा रही है। इससे प्रदेशवासियों की जेब से प्रति लीटर पर एक रुपया अधिक भार और बढ़ जाएगा।