Home Rajasthan Ajmer 6 जनवरी रात 12 बजे से 24 घंटे हड़ताल, बंद रहेंगे पंप

6 जनवरी रात 12 बजे से 24 घंटे हड़ताल, बंद रहेंगे पंप

0

petrol pump dealers across called for 24 hours strike from 6 january night 12 am to 7 january night 12 am in rajasthan state

जयपुर/अजमेर। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई ने बताया कि पेट्रोल पम्प पर 6 जनवरी को रात 12 बजे से 7 जनवरी को रात 12 बजे तक काम बंद रहेगा। हड़ताल के दौरान आपातकालीन वाहन (एम्बुलेंस, अग्निशमन वाहन) को पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति जारी रखी जाएगी।

एसोसिएशन की प्रमुख मांगें वैट दर पड़ोसी राज्यों के समान करने, प्रदेशभर में पेट्रोल-डीजल का मूल्य समान करने, पेट्रोल-डीजल एवं ल्यूब ऑयल की बिक्री के लिए डीएसओ के लाइसेंस की अनिवार्यता बन्द करने की हैं।

एसोशिएशन का कहना है कि हाल ही में पेट्रोल-डीजल पर वृद्धि किए गए चार फीसदी वैट के बारे में वार्ता  के लिए मुख्यमंत्री एवं प्रमुखशासन सचिव वित्त विभाग को पत्र भी लिखा गया। लेकिन सरकार की ओर से इस बारे में  एसोसिएशन के साथ वार्ता में कोई  रुचि नहीं दिखाई गई।

राजस्थान में पहले से ही पड़ोसी राज्यों की तुलना में पेट्रोल व डीजल के दाम अधिक हैं और अब चार प्रतिशत वैट और बढ़ा दिए इससे राजस्थान में  अन्य राज्यों की तुलना में पांच से सात रुपए मूल्य अधिक कर दिए गए।

इस प्रकार वैट वृद्धि कर सरकार ने महंगाई की मार झेल रही जनता पर और बोझ लाद दिया है। पेट्रोल-डीजल के दाम बढऩे से आमजन के दैनिक उपयोग में ली जाने वाली सभ्भी वस्तुएं महंगी हो जाएंगी। हाल ही में की गई वैट वृद्धि राज्य के विकास और आमजन दोनों के लिए हानिकारक है क्योंकि सबसे अधिक राष्ट्रीय राजमार्ग राजस्थान में से होकर गुजरते हैं। हमारे राज्य में पेट्रोल -डीजल महंगा होने से दूसरे राज्यों के वाहन यहां ईंधन नहीं भरवाते। इससे सरकारी राजस्व की हानि होती है।