Home Breaking मुंबई हमले में बच गए बच्चे मोशे होल्ट्जबर्ग से मिले मोदी

मुंबई हमले में बच गए बच्चे मोशे होल्ट्जबर्ग से मिले मोदी

0
मुंबई हमले में बच गए बच्चे मोशे होल्ट्जबर्ग से मिले मोदी
PM Modi meets 26/11 Mumbai terror attack child survivor in israel
PM Modi meets 26/11 Mumbai terror attack child survivor in israel
PM Modi meets 26/11 Mumbai terror attack child survivor in israel

जेरूसलम। इजराइल दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मुंबई में 2008 में हुए आतंकवादी हमले में अपने माता-पिता को गंवाने वाले बालक मोशे होल्ट्जबर्ग से मुलाकात की और कहा कि वह (मोशे) चाहे तो भारत आ सकता है और लंबे समय तक रह सकता है।

मोशे के माता पिता रब्बी गाब्रिएल और रिव्का होल्ट्जबर्ग की 26/11 आतंकवादी हमले में मौत हो गई थी। हमले के समय मोशे दो साल का था और हमले में सुरक्षित बच गया था।

अब 11 साल का किशोर हो चुके मोशे ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की और एक लिखित बयान पढ़ा, जिसमें उसने मोदी से इच्छा जाहिर की कि वह कई वर्षो तक भारत के प्रधानमंत्री रहें। मोशे ने यह बयान हिंदा में पढ़ा। मोशे ने कहा कि मैं आपको शुभकामना देना चाहता हूं, हमारा आशीर्वाद आपके साथ है, आप प्रधानमंत्री रहेंगे सालों तक।

इजराइल भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?
इजराइल में मोदी का जोरदार स्वागत, नेतन्याहू का हिंदी में अभिवादन

मोशे ने मुंबई यात्रा की इच्छा जाहिर की और कहा कि मेरे माता-पिता मुंबई में यहूदियों और गैर-यहूदियों के साथ रहते थे। उनका घर हर किसी के लिए खुला रहता था। मैं अब इजराइल में अपने दादा-दादी के साथ रहता हूं। उम्मीद करता हूं कि मैं मुंबई जा सकूंगा और जब मैं बूढ़ा हो जाऊंगा तो मैं वहीं रहूंगा। मैं अपने चाबाद हाउस का डायरेक्टर बनूंगा।

नरीमन हाउस के नाम से मशहूर चाबाद हाउस पर आतंकवादी हमले में उसकी भारतीय दाई सैंड्रा सैम्यूल्स ने मोशे की जान बचाई थी।

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू से घिरे मोशे ने कहा कि मैं दिल से कुछ कहना चाहूंगा..कृपया मुझे हमेशा प्यार देते रहें। मेरे माता-पिता को हमेशा याद रखें। मैं मुंबई में पला बढ़ा, मुझे खुशी होगी अगर मुंबई जाने का मौका मिले। जब मैं बड़ा हो जाऊंगा तो वहीं रहूंगा।

मोशे की इच्छा पर इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा कि वह भारत दौरे पर मोशे को अपने साथ ला सकते हैं। नेतन्याहू ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे भारत आने का न्योता दिया है, तुम मेरे साथ चलोगे।

इसके बाद मोदी ने मोशे से पूछा कि क्या वह भारत आना और मुंबई में रहना चाहेगा। इस पर मोशे ने ‘हां’ कहा।

मोशे के कंधे थपथपाते और उसके गालों को छूते हुए मोदी ने कहा कि तुम्हारा स्वागत है..तुम्हें और तुम्हारे परिवार के लिए मेरी सरकार दीर्घकालिक वीजा देगी। तुम कभी भी आ सकते हो और भारत में जहां चाहे आ-जा सकते हो।

मोशे ने भी मोदी को परिवार के साथ अपनी तस्वीरों की एक कोलाज भेंट की, जिसमें एक संदेश भी लिखा हुआ था कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 2017 में अपके इजरायल दौरे की निशानी। भूरि-भूरि प्रशंसा और सराहना के साथ।